Big News: अब भारतीय समुद्र के रास्ते भी हज पर जा सकेंगे!

नई दिल्ली: भारतीय हज यात्री अब फिर से समुद्र के रास्ते हज के लिए जा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के मुताबिक समुद्र के रास्ते हज यात्रा के प्रस्ताव को सऊदी अरब सरकार ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि यह हज यात्रा चार से पांच दिन में ही हो सकेगी और यात्रा का खर्च भी काफी हद तक कम हो जाएगा।


नकवी ने बताया कि सऊदी अरब के हज मंत्री डॉ.मोहम्मद सालेह बिन ताहिर के साथ हुई मुलाकात में इस बारे में समझौता हुआ है। बता दें कि पहले भी समुद्र के रास्ते से लोग हज यात्रा पर जाते थे लेकिन 1995 में इसे रोक दिया गया था।

नकवी का कहना है कि आजकल ऐसे पोत उपलब्ध हैं जिनसे चार से पांच दिन में ही हाजी अपना सफर पूरा कर सकते हैं और एक ही पोत में चार से पांच हजार यात्री जा सकते हैं। पहले जो पोत उपलब्ध होते थे उनमें यह सफर करने में 14 से 15 दिन लग जाते थे।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जो लोग अधिक पैसा खर्च नहीं कर पाते वे इस विकल्प का उपयोग कर सकेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नकवी ने बताया कि इस बार पुरुष साथी के बिना पहली बार मुस्लिम महिलाएं हज के लिए जाएंगी। ऐसी महिलाओं के लिए अलग आवास और परिवहन की व्यवस्था की जा रही है।

फिलहाल 1300 महिलाओं ने बिना पुरुष साथी के हज जाने के लिए आवेदन किया है। ऐसी महिलाओं के लिए महिला हज सहायकों को भी तैनात किया जाएगा।

You May Also Like

English News