#बड़ी खबर: Paytm ने ऐप पर लाइव किया अपना पेमेंट बैंक, जानिए इतना मिलेगा ब्याज और UPI की सर्विस

मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने सोमवार देर शाम को अपने ऐप पर पेमेंट बैंक को लाइव कर दिया है। इसको फिलहाल ऐप के बीटा वर्जन पर लांच किया गया है। जो यूजर्स पेटीएम के पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करेंगे, उनको  4 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। इसमें न्यूनतम पैसा रखने की कोई जरूरत नहीं है, यानि की 0 बैलेंस पर भी आप अपने खाते को मैनेज कर सकते हैं।#बड़ी खबर: Paytm ने ऐप पर लाइव किया अपना पेमेंट बैंक, जानिए इतना मिलेगा ब्याज और UPI की सर्विसअभी-अभी: PM मोदी ने 25 हजार करोड़ के सड़क प्रोजेक्‍ट का किया ये बड़ा ऐलान…..

इस पेमेंट बैंक के जरिए पैसा ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा डेविट कार्ड सब्सक्रिप्शन फीस के तौर पर आपको महज 100 रुपये सालाना देने पड़ेंगे।

इस पेमेंट पैंमेंट बैंक के जरिए आप मेट्रो सिटीज में 3 जबकि नॉन-मेट्रो सिटीज में 5 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी। इसके बाद प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए आपको 20 रूपये का भुगतान हर कैश विड्रॉल के लिए करना होगा।

मिलेगी UPI की सर्विस

मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम जल्द ही अपने पेमेंट बैंक पर यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट सर्विस लांच करने जा रहा है। इससे पेमेंट बैंक का उपयोग करने वाले कस्टमर को किसी भी व्यक्ति को आसानी से दूसरे व्यक्ति के पास पैसा पहुंचाना आसान हो जाएगा। 

पेटीएम ने कहा है कि कस्टमर अपने अकाउंट पर यूनिक यूपीआई आईडी बना सकेंगे, जिससे वो किसी से भी आसानी से पैसा भेज और पा सकेंगे। पेटीएम पेमेंट बैंक की चीफ एक्जिक्यूटिव रेणु सत्ती ने स्टेटमेंट जारी करके कहा कि वो जल्द ही इस सर्विस को लांच करने जा रहे हैं। इससे लोगों को मर्चेंट पेमेंट करने में भी आसानी होगी। 

पेटीएम देश में पहला पेमेंट बैंक होगा जो देश भर में इस तरह की सर्विस शुरू करने जा रहा है। इससे पहले देश में एयरटेल और इंडिया पोस्ट ने अपना पेमेंट बैंक शुरू किया था। 

UPI पर बढ़ गई है ट्रांजेक्शन संख्या 
नोटबंदी के समय पिछले साल नवंबर में जहां यूपीआई पर 1.5 करोड़ थे वो मार्च 2017 में 35.9 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। सरकार ने दिसंबर में भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ऐप लांच किया था, जिस पर अभी 40 फीसदी ट्रांजेक्शन हुए है। इसके बाद सरकार ने दुकानदारों के लिए आधार पे नाम से एक ऐप लांच किया था।

You May Also Like

English News