Biofeul: जैव ईंधन का विमान में पहला टेस्ट रहा कामयाब, अब दूसरे ट्रायल की तैयारी!

देहरादून: जैव ईंधन से चलने वाले विमान का पहला टेस्ट फ्लाइट कामयाब रही। रविवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर यह विमान उड़ाकर देखा गया। अब दूसरा ट्रायल सोमवार को दस मिनट का होगा। इसके बाद यह विमान सीधे दिल्ली की उड़ान भर लेगा।


आईआईपी के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार बायोफ्यूल से देश का पहला विमान सोमवार को उड़ान भरेगा। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सोमवार को केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ ही तमाम वैज्ञानिक भी इन ऐतिहासिक लम्हों के साक्षी बनेंगे। इसके लिए रविवार को टेस्ट फ्लाइट की गई। जौलीग्रांट एयरपोर्ट के निदेशक विनोद शर्मा ने बताया कि स्पाइसजेट के इस विमान को सोमवार को दिल्ली रवाना किया जाएगा।

रविवार को टेस्ट फ्लाइट कामयाब हो गई। जैव ईंधन से यह विमान सामान्य ईंधन की तरह ही उड़ा। सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत विधिवत उड़ान को हरी झंडी दिखाएंगे। देर शाम तक एयरपोर्ट पर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया। विमानन कंपनी स्पाइस जेट के अधिकारियों के अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी के लोग और आईआईपी के वैज्ञानिक मौजूद रहेंगे।

जानकारी के अनुसार अमेरिका, नीदरलैंड और आस्ट्रेलिया जैव ईंधन से विमानों की उड़ान कर चुका है। इस कड़ी में अब भारत भी शामिल हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि यदि जैव ईधन से उड़ानों का सफल परीक्षण हो गया तो इससे हवाई यात्रा का अधिक सस्ता बनाने में मदद मिल सकेगी।

You May Also Like

English News