Birthday: कल था बालीवुड के इस महान खलनायक का जन्मदिन!

मुम्बई: दश्कों तक बालीवुड इंडस्ट्री में शानदेार विलान का रोल अदा कर रहे एक्टर अमरीश पुरी कल जन्मदिन था। वे जिस फिल्म में भी आ जाएं फिल्म हिट ही मानी जाती थीं। अच्छे- अच्छे हीरो इनके आगे फेल हो जाते थे।


आपको जानकर हैरानी होगी अमरीश पुरी कभी भी विलेन नहीं बनना चाहते थे। कड़क आवाज, रौबदार पर्सैनिलिटी और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को लगभग चार दशक तक अपने दमदार अभिनय से खास पहचान देने वाले अमरिश पुरी भले अब नहीं रहे लेकिन आज उनका जन्मदिन है और उनके फैन्स से लेकर बॉलीवुड स्टार्स उन्हें याद कर रहे हैं।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे भले शाहरूख काजोल उनसे डरते दिखाई दिए हो लेकिन असल जिंदगी में पूरी बॉलीवुड उनकी काफी इज्जत करता था। एक बार उन्होंने कहा था कि मैं जब आम जगहों पर जाता हूं तो कई लोग मुझ पर गुस्सा करते हैं और सोचते हैं कि मैं अच्छा इंसान नहीं हूं । अमरिश पुरी का पर्दे पर करिश्मा कुछ ऐसा होता था कि लोग असलियत में उनसे नफरत कर बैठते थे।

उनका फिल्मों में होने से दर्शक समझ लेते थे कि फिल्म अच्छी होगी क्योंकि विलेन अमरिश पुरी हैं। वैसे तो उन्होंने कई फिल्में की और सिर्फ विलेन की हीं नहीं बल्कि कई सकारात्मक किरदार निभाए लेकिन वो हमेश याद किए जाते हैं अपने डॉयलग्स की वजह से जिनके चलते वो आज तक के सबसे बेस्ट विलेन कहलाए। आपको शायद पता ना हो की अमरीश पुरी की चलता फिरता एक्टिंग स्कूल कहा जाता था।

वो अलस में बॉलीवुड में हीरो बनना चाहते थे लेकिन नाम उन्होंने हीरो से ज्यादा कमाया। पहले की नौकरी अमरीश पुरी पहली बार स्क्रीन टेस्ट में फेल हो गए थे और उन्होंने मुंबई में ही जॉब ज्वाइन कर ली थी। साथ ही पृथ्वी थियेटर में वो एक्टिंग करते थे और इस तरह से उन्होंने बॉलीवुड में करियर की शुरूआत की।

अमरीश पुरी के बारे में सब यही सोचते हैं कि वो हमेशा से टकले थे। लेकिन असल में टकले नहीं थे। 1984 में इंडियाना जोन्स और टेंपल ऑफ डूम के लिए ऐसा लुक अपनाया लेकिन उसे इतना अच्छा रिस्पॉन्स मिला की वो हमेशा ऐसे ही रहने लगे। टोपियों का शौक अमरीश पुरी को टोपी इक्_ा करने का शौक था। वो जिस भी देश में जाते थे वहां से टोपी जरूर खरीदते थे।

अमरीश पुरी अपने भाई महेंद्र पुरी के सबसे नजदीक थे। अमरीश पुरी के मुंबई आने के पहले से वो एक्टर थे और उन्होंने अमरीश पुरी की काफी मदद की थी। रणबीर कपूर के आइडल के अमरीश पुरी फेवरिट हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था कि वो अमरीश पुरी जैसा बनना चाहते हैं। शाहरूख खान के साथ अमरिश पुरी ने लगभग 8 फिल्में की।

शाहरूख खान भी उन्हें बॉलीवुड का सबसे बेहतरीन एक्टर मानते हैं। फिल्मों में अमरीश पुरी अपने बच्चों को फिल्मों में नहीं आने दिए। अमरीश पुरी शायद आपको पता नहीं हो लेकिन अमरीश पुरी 40 साल के बाद बॉलीवुड में एंट्री ली थी और उन्होंने इतना नाम कमाया। अमरीश पुरी के परिवार में बेटा राजीव और बेटी नमृतिा हैं। अमरीश पुरी का 12 जनवरी वर्ष 2005 में मुम्बई में निधन हो गया था। वह जन्म 22 जून 1932 को लाहौरा पंजाब में हुआ था।

You May Also Like

English News