MCD results 2017 LIVE: BJP को मिली बहुमत, पार्टी के सबसे बड़े नेता ने दिया इस्तीफा…

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव के सभी 270 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. नजीतों में बीजेपी को तीनों एमसीडी में बहुमत हासिल हुआ है. कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं अगर वोटिंग को पैमाना माने तो लोगों में आप के ख़िलाफ भारी गुस्सा है. एमसीडी के नतीजे केंद्र और दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और आप के साथ-साथ कांग्रेस के भी भविष्य की बानगी माने जा रहे हैं.

MCD की 270 सीट का रुझान: बीजेपी 180, आप 47, कांग्रेस 31, अन्य 12

LIVE UPDATES:

11.51 am- एमसीडी चुनाव के नतीजों में हार के बाद दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने इस्तीफा दिया. शीला दीक्षित को लेकर कहा- अगर मैंने कुछ नहीं किया तो सिर्फ उनकी बातों का जवाब नहीं दिया.

11.45 am- दिल्ली की जीत ने मोदी जी के विजय रथ को आगे बढ़ाया है. दिल्ली की जनता ने मोदी जी के काम पर मुहर लगायी है. मनोज तिवारी के नेतृत्व में काम करने वाले सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं.- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

11.45 am-  भारतीय जनता पार्टी की ओर से दिल्ली की जनता का बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं. तीनों नगर निकाय में जवना ने अपार जीत दिलायी है. मोदी जी से नेतृत्व में जो सरकार चल रही है उसने जो काम किया है. उससे हमारी स्वीकृति और बढ़ी है. दिल्ली की जीत से इसे और मजबूत किया है- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

11.00 am- दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्विटर पर लिखा, ”बीजेपी ने 2009 का चुनाव हारने के बाद 5 साल ईवीएम पर रिसर्च कर महारत हासिल की और आज उसी रिसर्च और महारत के दम पर चुनाव जीत रही है. बीजेपी ने ईवीएम पर सिर्फ रिसर्च नहीं की बल्कि इनके नेता जीबीएल नरसिंहाराव व आडवाणी जी ने किताब भी लिखी, इनके नेता सुप्रीम कोर्ट भी गए थे. ईवीएम टेम्परिंग देश के लोकतंत्र की ऐसी कड़वी सच्चाई है जिसका शुरू में मज़ाक उड़ सकता है. लेकिन मज़ाक के डर से हम सच बोलना नहीं छोड़ सकते.”

10.20 am- एमसीडी चुनाव के जरिए पहली बार किस्मत आजमाने उतरे स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा- जनता के जनादेश का सम्मान करते हैं, मैं स्वराज इंडिया की तरफ से बीजेपी को बधाई देता हूं. यह हमारा पहला चुनाव था, हम यह सोच कर नहीं आए थे कि बहुत ज्यादा सीटें जीतेंगे. लोकतंत्र को खतरा है लेकिन आम आदमी पार्टी के नेताओं के बयानों की वजह से है. EVM पर सवाल बार बार उठाना सिर्फ बहानेबाजी जैसा लगता है.

10.16 am- केजरीवाल के इस्तीफे सवाल पर बोले आप नेता आषुतोष- क्या बिहार में हार के बाद नरेंद्र मोदी ने इस्तीफा दे दिया.

10.11 am- आम आदमी पार्टी ने एमसीडी में हार को लेकर ईवीएम पर सवाल उठाए हैं लेकिन भगवंत मान ने इसे लेकर भी पार्टी को हिदायत दी है. भगवंत मान ने कहा- ईवीएम में गड़बड़ी खोजने से कोई फायदा नहीं है. पार्टी के नेतृ्तव ने ऐतिहासिक भूल की है. हमको सबसे पहले अपने अंदर झांकना चाहिए.


10.11 am- एमसीडी चुनाव में मिली हार का ठीकरा आम आदमी पार्टी ने ईवीएम पर फोड़ा है. आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने केजरीवाल के घर बैठक के बाद कहा- दिल्ली में जो परिणाम आए उसमें बीजेपी को जो जीत मिली है वो ‘EVM लहर’ से ही संभव है. ईवीएम के माध्यम से बीजेपी देश में तानाशाही लाना चाहती है. यूपी और उत्तराखंड की ईवीएम लहर को दिल्ली में बीजेपी ने रिपीट किया है. आम आदमी पार्टी परिणाम की समीक्षा करेगी लेकिन देश को कैसे बचाया जाए इस पर विचार करना होगा.


9.58 am- एमसीडी चुनाव परिणामों के बीच पंजाब में आम आदमी पार्टी नेता भगवंत मान ने केजरीवाल के नेतृत्व पर सवाल उठाया है. ट्रिब्यून अखबार को दिए इंटरव्यू में भगवंत मान ने कहा- पंजाब में बिना अपना कप्तान चुने हमने चुनाव लड़ा. हमारी टीम मोहल्ला क्रिकेट की टीम की तरह थी. हमने सीएम का उम्मीदवार घोषित नहीं किया, लोग इससे कंफ्यूजन में थे. पंजाब में जरनैल सिंह को उतारना बड़ा गलती थी. सीएम के चेहरे को लेकर लोगों में कंफ्यूजन पैदा हो गया.


9.52 am- MCD चुनाव में हार के बाद अरविंद केजरीवाल के घर बैठक, सूत्रों के हवाले से खबर बैठक में तय हुआ कि हार को लेकर ईवीएम पर सवाल उठाए जाएंगे. बैठक में मनीष सिसोदिया, गोपाल राय जैसे नेता मौजूद.


9.46 am- बीजेपी जीतती और बढ़ती जरूर दिख रही है, आम आदमी पार्टी हारती दिख रही है. केजरीवाल की हार के कारण तीन A में हैं. पहला A- अहंकार, दूसरा A अब्यूसिव पॉलीटिक्स (खराब जुबान), तीसरा A है एंबिशन (महत्वाकांक्षा) , वो रात में सीएम और सुबह होते ही पीएम बनना चाहते हैं.- संबित पात्रा, प्रवक्ता बीजेपी

9.43 am- दिल्ली सरकार के प्रवक्ता नागेंद्र शर्मा का बयान– जिस पार्टी ने दस साल दिल्ली की सड़कों पर झाड़ू नहीं लगाया वो एमसीडी चुनाव जीत रही है. जब मशीने आरपके साथ हों तो मनुष्य की इच्छा मायने नहीं रखती.

9.40 am-  केजरीवाल की कथनी और करनी में अंतर, ये सच्चाई की जीत है- रविकिशन, बीजेपी नेता

9.38 am- दिल्ली के पांच मुस्लिम इलाकों में बीजेपी आगे, बल्लीमारान, सीलमपुर, न्यू सीमापुरी जैसे इलाकों में बीजेपी आगे. AAP सभी मुस्लिम बहुल इलाकों में पीछे चल रही है.

9.37 am- राइट टू रीकॉल को याद करें केजरीवाल, दिल्ली ने केजरीवाल के खिलाफ जनमत दिया है- मनोज तिवारी

9.36 am- जीत का श्रेय मोदी जी को अमित शाह जी की नीतियों को- मनोज तिवारी

9.36 am- दिल्ली की जनता को नमन लेकिन सुकमा की घटना से दुखी हूं इसलिए बाकी बात बाद में कर पाऊंगा- मनोज तिवारी

9.32 am- दिल्ली के पांच मुस्लिम इलाकों में बीजेपी आगे, बल्लीमारान, न्यू सीलमपुर, न्यू सीमापुरी जैसे इलाकों में बीजेपी आगे. AAP सभी मुस्लिम बहुल इलाकों में पीछे चल रही है.

9.27 am –  थोड़ी देर और इंतजार करना चाहिए, अभी धैर्य रखने का समय है. आगे जो भी जनता फैसला होगा वो भगवान का फैसला होगा- कपिल मिश्रा

9.20 am – दिल्ली एमसीडी रुझानों में बीजेपी की जीत के बाद शेयर बाजार खुश, सेंसेक्स 30 हजार के पार

9:15 am – नैतिकता की दुहाई देने वाली आप के लिए चिंतन का समय- शहनवाज हुसैन, बीजेपी

9:10 am – बीजेपी नेता शाज़िया इल्मी ने कहा कि झूठ और वादाखिलाफी रहीं आप के हारने की वजहें

9:05 am – बड़ी बात ये है कि कांग्रेस ने 41 सीटों पर बढ़त के साथ 34 सीटों पर आगे चल रही आप को तीसरे नंबर पर धकेल दिया है

9:00 am – अभी तक के आंकड़ों में बीजेपी 186 सीटों पर आगे लेकिन 200 सीटों से दूर, कांग्रेस 42 सीटों और आप 36 सीटों पर आगे

8:55 am – पार्टी की दुर्दशा के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंचे उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

8:50 am – दिल्ली के सभी एमसीडी के रुझान सामने आए, बीजेपी को तीनों जगह मिली बहुमत

8:45 am – पूर्वी और उत्तरी दिल्ली में बीजेपी को बहुमत हासिल

8:40 am – रुझानों में तीनों एमसीडी में बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस अच्छा कर रही है, आप की हालत ख़राब है

8:35 am – रुझानों में बीजेपी बंपर जीत की ओर, कांग्रेस बड़ी वापसी और आम आदमी पार्टी साफ होने की ओर

8:28 am – 270 सीटों वाली MCD में अबतक आए 183 सीटों के रुझान में 121 पर बीजेपी, 40 पर कांग्रेस और 16 पर आम आदमी पार्टी आगे

8:25 am – पूर्वी और उत्तरी दिल्ली में आम आदमी पार्टी को तीसरे नंबर पर धक्का देकर कांग्रेस नंबर दो पर, बीजेपी बड़ी जीत की ओर अग्रसर

8:22 am – 101 सीटों के रुझान में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) 73 सीटों पर आगे, कांग्रेस 15 और आम आदमी पार्टी अभी भी नौ सीटों पर आगे

8:19 am – 46 सीटों पर बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी), 15 पर कांग्रेस और नौ सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे

http://abpnews.abplive.in से साभार…

You May Also Like

English News