कार नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रही है BMW, माइलेज भी दमदार

      इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की दौड़ में जर्मनी की मशहूर कार कंपनी भी कूद गई है। खास लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी बीएमडब्लू मोटरएड अब दो पहिया की शाही सवारी कराने की तैयारी कर रही है। वह अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। कार कंपनी की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम बीएमडब्लू सीई-04 है। इस स्कूटर के साथ ही कंपनी अब इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारने वाली कंपनियों की रेस में शामिल हो गई है। आइए जानते हैं इस खास कंपनी की खास इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में। 
डिजाइन की हो रही है तारीफ

बीएमडब्लू सीई-04 की लॉन्चिंग की तैयारियों के समय से ही इसकी चर्चा शुरू हो गई थी। इस पर काफी लंबे समय से कंपनी काम कर रही थी। इस स्कूटर को कंपनी ने 2017 में सबके सामने बीएमडब्लू मोटरएड कॉन्सेप्ट लिंक में दिखाया था। इसके बाद 2020 में भी इसके मॉडल को दिखाया गया। जब यह सबके सामने आई तो लोगों ने इसकी डिजाइन की काफी चर्चा की है।

ये भी पढ़ें : टेस्ला से पहले ये कंपनी भारत में लाई अपनी इलेक्ट्रिक कार, इतने में करें बुक

फीचर्स हैं कमाल के

एक खास की कंपनी की इस खास स्कूटर में आपको फीचर्स भी खास मिलेंगे। बताया जा रहा है कि इसमें 10.25 इंच की एक कलर टीएफटी स्क्रीन दी गई है। इस स्क्रीन में एकीकृत मैप नेविगेशन और स्मार्टफोन की कनेक्टिविट भी है। मैप के लिए आपको अपना मोबाइल फोन आगे लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसमें टैÑक्शन कंट्रोल सिस्टम, राइडिंग के तीन मोड, इको, रोड और रेन भी मिलेगा। इससे इस दो पहिया वाहन को चलाने में मजा आएगा। इसके अलावा इसमें ब्रेकिंग सिस्टम काफी खास बताया जा रहा है। सस्पेंशन ड्यूटी 35 मिमी टेलिस्कोपिक फोर्क्स और स्विंगआर्म के साथ मोनोशॉक भी है। ब्रेकिंग हार्डवेयर में सिंगल रियल डिस्क ब्रेक और एबीएस के साथ ट्विन फ्रंट डिस्क ब्रेक भी इसमें दिया गया है। कंपनी वैकल्पिक उपकरण के रूप में भी एबीएस प्रो देगी जो मोड़ पर ब्रेक को नियंत्रित करेगा और ब्रेकिंग सेसर का इस्तेमाल करेगी।

ये भी पढ़ें : भारत में बनी अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली ई-बाइक, जाने खूबियां

क्या है कीमत और स्पीड

जिस तरह के फीचर्स इस गाड़ी में दिए जा रहे हैं उससे इसकी कीमत दो लाख से ऊपर पहुंच गई है। कंपनी की ओर से यह अभी 2.25 लाख रुपए की बताई जा रही है। आगे यह कीमत बढ़ भी सकती है। अगर स्पीड की बात करें तो यह 8.9केडब्लूएच बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। यह 2.6 सेकेंड में ही 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है। इसकी स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है। अगर आप वाहन तो फुल चार्ज करेंगे तो यह 130 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। चार्ज होने में इसे 4 घंटा 20 मिनट लगेगा। इसमें 2.3केडब्लू का चार्जर इस्तेमाल होगा। 6.9केडब्लू के चार्जर से यह 1 घंटा 40 मिनट में फुल चार्ज कर देगा।

-GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com