Board Exams: 15 जनवरी से यूपी बोड परीक्षा के प्रवेशपत्र डाउनलोड किया जा सकता है!

लखनऊ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के प्रवेशपत्र 15 जनवरी से डाउनलोड किए जा सकेंगे। बोर्ड प्रशासन ने प्रवेशपत्र देने की तैयारियां तेजी से शुरू करा दी हैं। प्रयास है कि पिछले वर्ष की तरह प्रवेशपत्र भी ऑनलाइन व आद्बक्तलाइन दोनों तरह से भेजे जाएंगे ताकि प्रधानाचार्यों से लेकर परीक्षार्थियों तक को किसी प्रकार की समस्या न हो।


बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के बाद लिखित व प्रायोगिक परीक्षा सकुशल कराने पर ही पूरा जोर है। उत्तर पुस्तिकाओं के वितरण का कार्य शुरू हो रहा है जबकि प्रश्नपत्र जनवरी में ही भेजे जाएंगे। इनकी छपाई का कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण की प्रायोगिक परीक्षा के परीक्षकों की सूची का सत्यापन अंतिम चरण में है जल्द ही वह भी जारी कर दी जाएगी।

प्रधानाचार्य उसे भी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। सचिव ने कहा कि परीक्षाएं छह फरवरी से प्रस्तावित हैं इसलिए प्रवेश पत्र वितरण का कार्य हर हाल में दस दिन पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा में नकल पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कई और प्रयास जारी हैंए परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से कराई जाएगी।

बोर्ड सचिव ने कहा है कि लिखित परीक्षा प्रदेश के 8540 कालेजों में कराई जानी हैं अब इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। प्रयास है कि एक भी केंद्र बदलेगा नहीं जो जिला विद्यालय निरीक्षक तरह-तरह के प्रस्ताव भेज रहे हैं। उन पर अब विचार किया जाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र बदलने से परीक्षा की शुचिता पर प्रभाव पड़ेगा वह किसी भी सूरत में होने नहीं देंगे।

जिन डीआइओएस ने कई गलतियां की हैं उनके संबंध में शासन ही निर्णय करेगा। उन्होंने बताया कि अधिकांश जिलों के केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड हो चुकी है जो शेष रह गए हैं वह भी बहुत जल्द सामने होंगे। वेबसाइट पर जिलों के केंद्रों की सूची अपलोड होने में भले ही समय लग रहा है लेकिन इसका आशय यह नहीं है कि केंद्रों में किसी तरह का परिवर्तन किया जा रहा है।

You May Also Like

English News