Bollywood: जानिए एक्ट्रेस सोनाली बिंद्रे को है कौन सा कैंसर?

मुम्बई: बालीवुड एक्ट्रेस सोलानी बिंद्रे इस वक्त कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जुझ रही हैं। उनका न्यूयॉर्क में इलाज शुरू हो गया है। सोनाली ने अपने सोशल मीडिया अकांउट पर यह जानकारी दी कि उन्हें हाई.ग्रेड कैंसर हो गया है जो अब मेटास्टेसाइज्ड हो गया है यानी शरीर के दूसरे अंगों तक फैल चुका है और सोनाली इस वक्त न्यू यॉर्क में हैं और अपना इलाज करवा रही हैं।


आखिर मेटास्टैटिक कैंसर होता क्या है? कैंसर शरीर के जिस हिस्से में सबसे पहले विकसित होता है उसे प्राइमरी स्पॉट कहते हैं और जब कैंसर सेल्स टूटकर प्राइमरी स्पॉट से निकलकर खून या लसीका के जरिए शरी के दूसरे हिस्सों तक फैल जाते हैं तो उसे मेटास्टैटिक कैंसर कहते हैं।

कैंसर सेल्स जब शरीर के दूसरे हिस्सों में ट्यूमर बनाने लगते हैं तो इसे मेटास्टैटिक ट्यूमर कहते हैं। हालांकि प्राइमरी और मेटास्टैटिक कैंसर दोनों का नेचर एक जैसा ही होता है। कैंसर डॉट जीओवी के मुताबिक मेटास्टैसिस अक्सर अलग-अलग तरह के कैंसर के चौथे स्टेज में हो जाता है और इसलिए मेटास्टैसिस एक सीरियस स्टेज है क्योंकि इसका मतलब है कि इंसान के शरीर में होने वाला कैंसर इतना मजबूत था कि वह शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल गया।

मेटास्टैटिक कैंसर वैसे तो प्राइमरी कैंसर की तरह ही है। उदाहरण के लिए अगर ब्रेस्ट कैंसर लंग्स यानी फेफड़ों तक फैल जाता है तो उसे मेटास्टैटिक ब्रेस्ट कैंसर ही कहा जाएगा लंग्स कैंसर नहीं।

You May Also Like

English News