BOX OFFICE : ‘अवेंजर्स’ ने कमाए 200 करोड़, भारत में एेसा करने वाली पहली विदेशी फिल्म

‘अवेंजर्स : इन्फिनिटी वॉर’ की कमाई 200 करोड़ रुपए को पार कर गई है। यह पहली विदेशी फिल्म है जिसने भारत में 200 करोड़ रुपए की शुद्ध कमाई की है।'अवेंजर्स : इन्फिनिटी वॉर' की कमाई 200 करोड़ रुपए को पार कर गई है। यह पहली विदेशी फिल्म है जिसने भारत में 200 करोड़ रुपए की शुद्ध कमाई की है।  केवल 13 दिन में ही इसने यह कारनामा कर दिखाया। बुधवार की कमाई 3.80 करोड़ रुपए से इसने यह माइलस्टोन हासिल किया।  मंगलवार को इसने करीब 4.31 करोड़ रुपए भारत में कमाए। रिलीज के इतने दिनों के बाद भी इतनी रकम मिलना बड़ी बात है। अब 2000 स्क्रीन्स से भी कम पर यह चल रही है।  वैसे इसने इतिहास रच दिया है। यह अब भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी फिल्म के सिंहासन पर विराजमान है। इसने केवल 11 दिन में यह रिकॉर्ड बना दिया था। इसने 'द जंगल बुक' को पीछे किया है। 'द जंगल बुक' की कमाई 188 करोड़ रुपए है। 'द जंगल बुक' ने भारत में एेतिहासिक कमाई की थी। एेसी कमाई भारत में कभी भी कोई विदेशी फिल्म नहीं कर पाई थी।  2017 में जिस तरह 'बाहुबली 2' ने फिल्मी दुनिया का माहौल अपनी कमाई से बदल दिया था, ठीक वैसा ही कुछ इस साल यह विदेशी फिल्म कर रही है। देखना तो यह है कि कितना आगे जाती है। अगले हफ्ते भी यह फिल्म सिनेमाघरों में बनी रहेगी। कुल कमाई 230 करोड़ रुपए तक हो सकती है।  इस साल रिलीज हुई फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई 'पद्मावत' के नाम है। रणवीर सिंह की इस फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी। 'अवेंजर्स' को इसे पछाड़ने के लिए काफी दम लगाना होगा, लेकिन यह आंकड़ा इसके लिए असंभव नहीं लगता।  'अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर' को भारत में 2000 स्क्रीन पर हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज किया गया था। यह इस फिल्म की भव्यता के लिहाज से काफी छोटा आंकड़ा था। बड़ी बात यह है कि पहले दिन के टिकटों की 90 फीसद बुकिंग तो बुधवार तक ही हो गई थी। फिल्म की एडवांस बुकिंग रविवार, 22 अप्रैल से ही शुरू हो चुकी थी और यहां तक कि इस फिल्म की टिकट की कीमत भी आम टिकट की कीमत से ज्यादा है। सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग का रिकॉर्ड 'बाहुबली 2' के पास है।  यह फिल्म 300 मिलियन डॉलर के बजट के साथ बनी है। यह 2012 की फिल्म 'द अवेंजर्स' और 2015 की फिल्म 'अवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन' की कड़ी में अगली फिल्म है। फिल्म की पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैकफेली ने लिखी है और निर्देशन एंथोनी तथा रूसो ने किया है। इस फिल्म में अवेंजर्स और सुपरविलेन के बीच इन्फिनिटी स्टोन पाने के लिए जंग छि‍ड़ेगी।  इस फिल्म में करीब 40 सुपरहीरो मौजूद हैं। अवेंजर्स, गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी के साथ मिलकर थानोस नाम के खतरनाक विलेन को रोकने की कोशिश करते हैं, जो इन्फिनिटी स्टोन्स को इकट्ठा करने में लगा है। थानोस एक विकृति के साथ पैदा हुआ था जिसके कारण उसका शरीर जरूरत से ज्यादा बड़ा हो गया था। फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवान्स, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट योहानसन, मार्क रूफैलो, एंथनी मैकी, जेरेमी रेने, एलिजाबथ ओलसन, पॉल बेटनी, क्रिस प्रैट, बेनेडिक्ट कम्बरबाक, टॉम हॉलैड, चैडविक बोसमैन, जोश ब्रोलिन, डॉन चीडल, सेबस्टियन स्टैन, ग्वायनेथ पाल्त्रो, जो सल्डाना, डेव बतिस्ता, कैरेन जिलियन, ब्रैडले कूपर और विन डीजल नजर आएंगे।

केवल 13 दिन में ही इसने यह कारनामा कर दिखाया। बुधवार की कमाई 3.80 करोड़ रुपए से इसने यह माइलस्टोन हासिल किया।

मंगलवार को इसने करीब 4.31 करोड़ रुपए भारत में कमाए। रिलीज के इतने दिनों के बाद भी इतनी रकम मिलना बड़ी बात है। अब 2000 स्क्रीन्स से भी कम पर यह चल रही है।

वैसे इसने इतिहास रच दिया है। यह अब भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी फिल्म के सिंहासन पर विराजमान है। इसने केवल 11 दिन में यह रिकॉर्ड बना दिया था। इसने ‘द जंगल बुक’ को पीछे किया है। ‘द जंगल बुक’ की कमाई 188 करोड़ रुपए है। ‘द जंगल बुक’ ने भारत में एेतिहासिक कमाई की थी। एेसी कमाई भारत में कभी भी कोई विदेशी फिल्म नहीं कर पाई थी।

2017 में जिस तरह ‘बाहुबली 2’ ने फिल्मी दुनिया का माहौल अपनी कमाई से बदल दिया था, ठीक वैसा ही कुछ इस साल यह विदेशी फिल्म कर रही है। देखना तो यह है कि कितना आगे जाती है। अगले हफ्ते भी यह फिल्म सिनेमाघरों में बनी रहेगी। कुल कमाई 230 करोड़ रुपए तक हो सकती है।

इस साल रिलीज हुई फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई ‘पद्मावत’ के नाम है। रणवीर सिंह की इस फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी। ‘अवेंजर्स’ को इसे पछाड़ने के लिए काफी दम लगाना होगा, लेकिन यह आंकड़ा इसके लिए असंभव नहीं लगता।

‘अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर’ को भारत में 2000 स्क्रीन पर हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज किया गया था। यह इस फिल्म की भव्यता के लिहाज से काफी छोटा आंकड़ा था। बड़ी बात यह है कि पहले दिन के टिकटों की 90 फीसद बुकिंग तो बुधवार तक ही हो गई थी। फिल्म की एडवांस बुकिंग रविवार, 22 अप्रैल से ही शुरू हो चुकी थी और यहां तक कि इस फिल्म की टिकट की कीमत भी आम टिकट की कीमत से ज्यादा है। सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग का रिकॉर्ड ‘बाहुबली 2’ के पास है।

यह फिल्म 300 मिलियन डॉलर के बजट के साथ बनी है। यह 2012 की फिल्म ‘द अवेंजर्स’ और 2015 की फिल्म ‘अवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन’ की कड़ी में अगली फिल्म है। फिल्म की पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैकफेली ने लिखी है और निर्देशन एंथोनी तथा रूसो ने किया है। इस फिल्म में अवेंजर्स और सुपरविलेन के बीच इन्फिनिटी स्टोन पाने के लिए जंग छि‍ड़ेगी।

इस फिल्म में करीब 40 सुपरहीरो मौजूद हैं। अवेंजर्स, गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी के साथ मिलकर थानोस नाम के खतरनाक विलेन को रोकने की कोशिश करते हैं, जो इन्फिनिटी स्टोन्स को इकट्ठा करने में लगा है। थानोस एक विकृति के साथ पैदा हुआ था जिसके कारण उसका शरीर जरूरत से ज्यादा बड़ा हो गया था। फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवान्स, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट योहानसन, मार्क रूफैलो, एंथनी मैकी, जेरेमी रेने, एलिजाबथ ओलसन, पॉल बेटनी, क्रिस प्रैट, बेनेडिक्ट कम्बरबाक, टॉम हॉलैड, चैडविक बोसमैन, जोश ब्रोलिन, डॉन चीडल, सेबस्टियन स्टैन, ग्वायनेथ पाल्त्रो, जो सल्डाना, डेव बतिस्ता, कैरेन जिलियन, ब्रैडले कूपर और विन डीजल नजर आएंगे।

You May Also Like

English News