Breaking: मुम्बई में आफत की बारिश, जनजीवन प्रभावति, चेतावनी जारी!

मुंबई: मुंबई में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन के साथ उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं। शहर के निचले इलाकों में जलमग्न सड़कों पर वाहन रेंगते दिखाई दिए। बीती रात से लगातार हो रही बारिश के कारण पूर्वी एवं पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग सायन-पनवेल राजमार्ग और एलबीएस मार्ग सहित सभी प्रमुख मार्गों पर यातायात जाम की खबर है। सभी तीनों रेलवे लाइन पश्चिम, मध्य एवं हार्बर पर ट्रेनें देरी से चलीं जिससे उपनगरीय सेवाएं बाधित हुई। निकाय अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी एवं बांद्रा में रेल पटरी पर जलभराव की खबर मिली।


बीएमसी ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और नागरिकों को जरूरत पडऩे पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है। नगरपालिका कमिश्नर सुधीर नाइक ने बतायाए श्शहर में बीती रात से भारी बारिश हुई है। मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे और दोपहर 12 बजे तक शहर में 85 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं मुंबई सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी तट पर अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है।

हवाई अड्डों सहित विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों को चेतावनी दे दी गई है। भारतीय मौसम विभाग आईएमडी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। आईएमडी पुणे में जलवायु निगरानी और विश्लेषण के प्रमुख एके श्रीवास्तव ने बतायाए मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकणए गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। यह एक गंभीर स्थिति है। हमने हवाई अड्डे सहित संबंधित विभागों को जरूरी चेतावनी जारी की है मुंबई में हो रही भारी बारिश के बाद महाराष्ट्र सरकार ने आदेश जारी कर सभी कार्यालयों के कर्मचारियों को एहतियातन घर जाने को कहा है।

मुंबई में लगातार जारी भारी बारिश का असर एयरपोर्ट की उड़ानों पर पड़ा। एएनआई के मुताबिक भारी बारिश के चलते फिलहाल हवाई सेवा ठप्प हो गई है। एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार सुबह से जारी बारिश और तेज हवाओं के कारण छह से सात विमानों को लैंडिंग से पहले कई बार हवा में चक्कर काटने पड़े। चार से पांच विमानों का रास्ता बदलकर उन्हें नजदीकी हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया। इसमें इंडिगो के गुवाहाटी.मुंबई विमान को अहमदाबाद की ओर मोड़ा गया। हालांकि हवाईअड्डे का एकल रनवे चालू था। छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के प्रवक्ता ने कहा कि उड़ानों में औसतन 35 मिनट की देरी हुई।

You May Also Like

English News