Breaking: कुछ ही देर मेें सीएम योगी सहित पांच लोग लेंगे एमएलसी पद की शपथ

लखनऊ: आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रशाद मौर्य और दिनेश शर्मा के अलावा परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा सोमवार को विधान परिषद की सदस्यता की शपथ लेंगे। विधान परिषद के सभापति विधान भवन के तिलक हॉल में सुबह 11 बजे इन्हें शपथ दिलाएंगे।


सीएम योगी समेत डिप्टी सीएम और राज्यमंत्री विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं थे। नियमानुसार मंत्रिमंडल की शपथ लेने के छह महीने के अंदर विधानमंडल की सदस्यता लेनी होती है। इससे पहले 8 सितंबर को यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत पांचों उम्मीदवार निर्विरोध विधान परिषद सदस्य निर्वाचित हो गए थे।

शुक्रवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने विधान भवन में जाकर अपना निर्वाचन पत्र हासिल किया जबकि सीएम योगी आदियनाथ की तरफ से उनके विशेष कार्यकारी ने उनका निर्वाचन पत्र प्राप्त किया। मुख्यमंत्री समेत यूपी सरकार में ये पांच मंत्री ऐसे थे जो ना तो विधायक थे और ना एमएलसी।

कानून के मुताबिक मंत्री पद पर बने रहने के लिए इन्हें 6 महीने के भीतर सूबे के किसी एक सदन का सदस्य बनना जरूरी है। यही वजह है कि बीजेपी ने विधान परिषद के जरिए सीएम समेत पाचों नेताओं को सदन में लाने की योजना बनाई। गौरतलब है कि पिछले दिनों 5 एमएलसी अपने पदों से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए थे। इनमें चार सपा और एक बसपा से थे।

You May Also Like

English News