Breaking: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा शुरू, डीजीपी ने सेंटरों का किया दौरा, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त भी!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 56 जिलों में आज होने वाली यूपी पुलिस परीक्षा का सुरक्षा घेरा त्रिस्तरीय है। देशभर की किसी परीक्षा में ऐसा पहली बार होगा जब खास तरह की डिवाइस से हर परीक्षार्थी का फोटो खिंचेगा। इससे पहले उनकी बायोमेट्रिक हाजिरी ली जाएगी और कॉपियों की बार कोड स्कैन होगी। किसी भी तरह की सेंधमारी न होए इसलिए सिपाही भर्ती परीक्षा का सिक्योरिटी सिस्टम सिविल सेवा परीक्षा से भी मजबूत रखा गया है।


आरक्षी भर्ती परीक्षा कराने का जिम्मा टाटा कंसलटेंसी को मिला है। टीसीएस ने सभी केंद्रों पर बार कोड मशीनए फोटो खींचने वाली डिवाइस और बायोमेट्रिक मशीनें भेज दी हैं। परीक्षार्थी का फोटो खिंचते ही डिवाइस बताएगी कि आवेदन पत्र और आधार कार्ड से उसका फोटो भिन्न तो नहीं है। बार कोड मशीन का इस्तेमाल ओएमआर सीट पर लिखे बार कोड को स्कैन करने के लिए होगा।

यदि आंसर सीट बदली गई है तो तुरंत पकड़ में आ जाएगा। बायोमेट्रिक मशीन की हाजिरी आधार कार्ड से मैच कर अभ्यर्थी के सही होने का प्रमाण देगी। इन सबसे पहले परीक्षा केंद्रों के बाहर अभ्यर्थियों की अच्छे ढंग से चेकिंग होगीए तभी उन्हें एंट्री मिलेगी। हल्के कपड़े जैसे पतलून, सलवार सूट इत्यादि पहन सकेंगे। बड़े बटन, ब्रोच, बैज, फूल आदि पर बैन है।

चप्पल और कम ऊंची सैंडल पहन सकेंगे। शूज के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं है। दोनों दिन परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12 बजे और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद पांच मिनट अतिरिक्त दिए गए हैं ताकि अभ्यर्थी अपनी ओएमआर सीट को अंतिम बार चेक कर जमा कर सकें। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों की एंट्री सुबह 9.30 बजे और दूसरी पाली के परीक्षार्थियों की केंद्र पर एंट्री दोपहर 2.30 बजे तक होगी।

उत्तर प्रदेश के 860 परीक्षा केंद्रों पर सोमवार सुबह 10 बजे से सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू हो गई है। 41, 520 सिपाहियों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के तहत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों को कड़ी चेकिंग से गुजरना पड़ा। मालूम हो कि सिपाहियों के 41 520 पदों के लिए 22.67 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

सोमवार और मंगलवार को दो पालियों में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है।सोमवार को पहली पाली 10 बजे से शुरू हुई जो 12 बजे तक चलेगी। इसके बाद दूसरी पाली की परीक्षा 3 से 5 बजे तक होगी। यही क्रम मंगलवार को भी जारी रहेगा। दो घंटे की परीक्षा में अभ्यर्थियों को डेढ़ सौ सवालों के जवाब देने हैं। इनमें से 38-38 प्रश्न सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता के होंगे।

37-37 प्रश्न मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि और तार्किक क्षमता व सामान्य हिंदी के होंगे। 150 प्रश्नों के कुल 300 अंक होंगे जबकि गलत उत्तर पर आधे अंक काटे जाएंगे। सोमवार की सुबह डीजीपी ओपी सिंह ने लखनऊ में बने परीक्षा सेंटर पहुंचे और जायजा लिया। वहीं पुलिस भर्ती की इस परीक्षा में सोल्वर गैंग का खुलासा करते हुए यूपी एसटीएफ ने गोरखपुर और इलाहाबाद जनपद से 16 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। पकड़े गये लोगों ने अधिकतर सोल्वर है और कुछ अभ्यार्थी भी शामिल हैं।

You May Also Like

English News