Breaking: सीएम योगी से आज मिलेंगे अमेरिकी निवेशक, बढ़ेगा निवेश!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावनाएं तलाशने यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम के बैनर तले अमेरिकी निवेशकों का प्रतिनिधमंडल आज लखनऊ में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेगा। इससे पहले यह प्रतिनिधिमंडल चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के साथ अमेरिका और उत्तर प्रदेश के बीच व्यापारिक रिश्तों को आगे बढ़ाने के बारे में विस्तृत चर्चा करेगा।


यूएस इंडिया इंडस्ट्री कॉनक्लेव नामक इस कवायद के जरिये अमेरिकी कंपनियां उत्तर प्रदेश में चिकित्सा और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में निवेश, व्यापारिक साझेदारी और सहयोग की संभावनाएं टटोलेंगी। निवेश आकर्षित करने और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए इस साल हैदराबाद में ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट- 2017 का आयोजन होने जा रहा है।

ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट के परिप्रेक्ष्य में यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने लखनऊ में उद्यमियों और अमेरिकी कंपनियों को एक मंच पर लाने के लिए यह कदम उठाया हैए जिससे कि अमेरिका और उप्र के बीच कारोबारी रिश्ते परवान चढ़ सकें और सूबे के आर्थिक विकास को गति मिल सके।

इसकी एक वजह यह भी है कि योगी सरकार ने प्रदेेश में निवेश आकर्षित करने के लिए बीते छह महीने में जो कदम उठाये हैंए उसका अमेरिकी व्यापार जगत में सकारात्मक संदेश गया है। लिहाजा देश के सबसे बड़े बाजार और प्रचुर मानव संसाधन से लैस उप्र की ओर रुख करने में अमेरिकी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखायी है।

फोरम के तहत आने वाले प्रतिनिधिमंडल में बोइंग, प्राट एंड व्हिटनी, जीई हेल्थकेयर, मर्कए कोका कोला, ऊबरए,मास्टर कार्ड, मेडट्रॉनिक, कारगिल, हनीवेल, मोनसांटो आदि के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

प्रतिनिधिमंडल की अगुआई बोइंग इंडिया के अध्यक्ष प्रत्यूष कुमार करेंगे। व्यापारिक रिश्तों को मजबूती देने के लिए आयोजित इस विचार विमर्श में अमेरिकी दूतावास और युनाइटेड स्टेट्स ट्रेड एंड डेवलपमेंट एजेंसी यूएसटीडीए के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे।

You May Also Like

English News