Breaking: सीएम योगी से मिले जा रहे शिक्षामित्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया!

इलाहाबाद: सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने जा रहे सौ से ज्यादा शिक्षामित्रों को हिरासत में ले लिया गया है। उन्हें पुलिस लाइन ले जाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन देने इलाहाबाद परेड ग्राउंड जा रहे सौ से ज्यादा शिक्षामित्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया।

मुख्यमंत्री हजार किसानों को कर्जमुक्ति प्रमाण पत्र देने और अर्धकुंभ की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास करने इलाहाबाद पहुंचे थे। शिक्षामित्र समायोजन की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। गौरतलब है कि शिक्षा मित्र लंबे समय से मानदेय की मांग को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने कल ही शिक्षा मित्रों का मानदेय 3500 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रति माह कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी थी। मानदेय बढ़ाने से 1,65,157 शिक्षामित्रों को लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा और बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहली अगस्त 2017 से शिक्षा मित्रों को बढ़ा हुआ मानदेय दिया जाएगा। यह मानदेय 11 माह तक दिया जाएगा।

जिन शिक्षामित्रों का बढ़े हुए मानदेय का लाभ मिलेगा उनमें परिषदीय प्राइमरी विद्यालयों में सहायक अध्यापक के रूप में 1,37000 शिक्षामित्र नियुक्त किए गए थे। उनकी नियुक्ति और समायोजन सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है। इनके अलावा 28157 शिक्षा मित्र के रूप में परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत हैं।

loading...

You May Also Like

English News