Breaking: 14 अगस्त को शपथ ले सकेते हैं इमरान खान, भारत से रिश्ते पर जाहिर की अपनी राय भी!

पाकिस्तान: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को पाकिस्तान में हालिया आम चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी पाकिस्तान तहरीक.ए.इंसाफ यानि पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान को काबुल आने के लिए आमंत्रित किया। वहीं इमरान में भारत से अपने बेहतर रिश्ते को लेकर राय भी जाहिर की है।


इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। उनके प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति गनी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार गनी ने खान को 25 जुलाई को पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी पीटीआई की जीत पर बधाई दी। प्रवक्ता नईम उल हक ने संवाददाताओं को बताया कि पीटीआई नेता कार्यभार संभालने के बाद अफगानिस्तान जाने के लिए सहमत हो गए हैं।

हक ने इससे पहले कहा था कि खान प्रधानमंत्री के तौर पर 14 अगस्त से पहले शपथ लेंगे। 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस होता है। पाकिस्तान तहरीक.ए.इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने आम चुनावों में पार्टी की मिली शानदार जीत के बाद देश के नाम संबोधन दिया। अपने संबोधन में उन्होंने नए तरह का पाकिस्तान निर्माण करने की बात कही। कहा कि वह भारत के साथ संबंध बेहतर करने के लिए तैयार हैं।

टीवी पर अपने संबोधन में इमरान ने कहा कि अगर भारत विवाद सुलझाने के लिए तैयार है तो हम दो कदम बढ़ाने के लिए तैयार हैं लेकिन उन्हें वह एक कदम उठाना होगा। एक.दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप हमें कहीं लेकर नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हा कि भारत के साथ रिश्ते सही हो। दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्ते बहाल हो, लेकिन अपने संबोधन में इमरान ने भी वही बात की जो पाकिस्तान के अब तक के सभी राजनीतिज्ञ करते आए है।

इमरान ने कश्मीर मुद्दे के समाधान की बात तो कही लेकिन वहां पर भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा आतंकियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की आलोचना की। इमरान खान ने कहा कि कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा मानवाधिकारों का उल्ल्ंघन किया जा रहा है। इमरान खान ने भारत से अपील करते हुए कहा कि यदि आप एक कदम आगे आएंगे तो हम दो कदम आगे आएंगे।

मैं चाहूंगा कि दोनों देशों और एशिया के लिए जरूरी है। हमारे मुद्दे बातचीत से हल हों और हमारे बीच दोस्ती कायम हो। इमरान ने कहा कि दोनों तरफ से ब्लेमगेम करने से कुछ नहीं होग। क्योंकि आप समझते है कि कश्मीर में जो हो रहा है वह पाकिस्तान की तरफ से हो रहा है हम समझते है कि बलूचिस्तान में जो रहा है वह भारत की वजह से हो रहा है। खान ने सबसे पहले देश के लोगों को बुधवार को वोट देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भारतीय मीडिया ने उनके चुनावी अभियान को कवर किया है वह इससे निराश है। उन्होंने कहा कि मैंने ऐसा महसूस किया कि मैं एक बॉलीवुड का विलेन हूं।

You May Also Like

English News