BSF की कार्रवाई से सहमे पाकिस्तान ने फिर सीमा पर तोड़ा संघर्ष विराम

सीमा पर बीएसएफ की कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान ने रविवार को ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति की अपील की थी। लेकिन वो अपनी इस अपील पर 24 घंटे भी कायम नहीं रह पाया और सोमवार सुबह से ही एक बार फिर से सीमा पर फायरिंग शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की तरफ से जम्मू के अरनिया और सांबा के रामगढ़ सेक्टर में देर रात से ही फायरिंग जारी है। फिलहाल इस फायरिंग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन रामगढ़ में पाकिस्तान छोटे हथियारों की मदद से भारी गोलाबारी कर रहा है।सीमा पर बीएसएफ की कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान ने रविवार को ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति की अपील की थी। लेकिन वो अपनी इस अपील पर 24 घंटे भी कायम नहीं रह पाया और सोमवार सुबह से ही एक बार फिर से सीमा पर फायरिंग शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की तरफ से जम्मू के अरनिया और सांबा के रामगढ़ सेक्टर में देर रात से ही फायरिंग जारी है। फिलहाल इस फायरिंग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन रामगढ़ में पाकिस्तान छोटे हथियारों की मदद से भारी गोलाबारी कर रहा है।  इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया था। इसमें बीएसएफ के एक जवान शहीद हो गए थे, जबकि चार नागरिकों की मौत हो गई थी। बीएसएफ ने इसका कड़ा जवाब दिया और पाकिस्तान में भारी तबाही मचाई।  बीएसएफ ने इसका 19 सेकेंड का एक वीडियो भी जारी किया है। बीएसएफ के प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तानी रेंजर्स ने संपर्क कर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बहाली की गुहार लगाई है। भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी रेंजर मारा गया था और भारी नुकसान हुआ था।  बीएसएफ के अनुसार इसी तबाही ने पाकिस्तान को शांति बहाली के लिए मजबूर किया। पाकिस्तान ने इस साल अभी तक जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 700 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इससे सुरक्षाबलों के 18 जवानों सहित कुल 38 लोगों की मौत हो चुकी है।  कई बार हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए विवश हुए हैं। जबकि सीमावर्ती क्षेत्रों में स्कूल आए दिन बंद रहते हैं। सीमा पर शांति बहाली के लिए कई बार फ्लैग बैठकें भी हो चुकी हैं, मगर कुछ दिन की शांति के बाद फिर पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता। इस बार तीन दिनों में ही पाकिस्तान ने हाथ खड़े कर दिए और बीएसएफ से शांति बहाली के लिए संपर्क किया।

इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया था। इसमें बीएसएफ के एक जवान शहीद हो गए थे, जबकि चार नागरिकों की मौत हो गई थी। बीएसएफ ने इसका कड़ा जवाब दिया और पाकिस्तान में भारी तबाही मचाई।

बीएसएफ ने इसका 19 सेकेंड का एक वीडियो भी जारी किया है। बीएसएफ के प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तानी रेंजर्स ने संपर्क कर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बहाली की गुहार लगाई है। भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी रेंजर मारा गया था और भारी नुकसान हुआ था।

बीएसएफ के अनुसार इसी तबाही ने पाकिस्तान को शांति बहाली के लिए मजबूर किया। पाकिस्तान ने इस साल अभी तक जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 700 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इससे सुरक्षाबलों के 18 जवानों सहित कुल 38 लोगों की मौत हो चुकी है।

कई बार हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए विवश हुए हैं। जबकि सीमावर्ती क्षेत्रों में स्कूल आए दिन बंद रहते हैं। सीमा पर शांति बहाली के लिए कई बार फ्लैग बैठकें भी हो चुकी हैं, मगर कुछ दिन की शांति के बाद फिर पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता। इस बार तीन दिनों में ही पाकिस्तान ने हाथ खड़े कर दिए और बीएसएफ से शांति बहाली के लिए संपर्क किया।

You May Also Like

English News