#bypolls: कैराना व नूरपुर में सुबह 9 बजे तक 9 प्रतिशत वोटिंग, कई जगह ईवीएम खराब!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई। सुबह 9 बजे तक कैराना में 9 प्रतिशत तो वहीं नूरपुर में भी नौ प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं कैराना और नूरपुर में कई मशीनें खराब होने की शिकायतें अब तक सामने आ चुकी है। जिसके के विरोध में लोगों ने हंगामा किया।


वहीं सपा ने आरोप लगाया कि हार के डर से बीजेपी ईवीएम में खराबी कराने की साजिश रच रही है। सपा ने इस संबंध में निर्वाचन आयोग से भी शिकायत की है। सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि कैराना और नूरपुर में बीजेपी की हार तय है। लिहाजा वह सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर ईवीएम खराबी की साजिश रच रही है।

बता दें कि नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में सोमवार सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह से ही वोट डालने के लिए भीड़ शुरू हो गई। मतदान के शुरू में ही ईवीएम की तकनीकी खराबी की सूचनाएं सामने आए। वहीं शामली शहर में चार बूथों पर आठ बजे तक वोटिंग शुरू नहीं ही सकी। उधर सरसावा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे आरम्भ हो गया। लेकिन कुछ जगहों पर वीवीपेट मशीन सही नहीं लग पायी थी जिसे बाद में ठीक कर दिया गया।

नकुड़ के पूर्व माध्यमिक विद्यालय नंबर 2 में बनाये गये बूथ नंबर 9 की मशीन खराब हो गई। जिससे काफी देर तक वोटिंग का काम बाधित रहा। करीब एक घंटा इंतजार करने के बाद दर्जनों मतदाता वापस घर लौटे। अभी तक भी मशीन नहीं बदली गई। नानौता के गांव भनेड़ा खेमचन्द बूथ पर ईवीएम खराबी से 40 मिनट लगभग मतदान बाधित रहा। इसके बाद दूसरी मशीन मंगवाई गई और मतदान चालू कराया गया।

नानौता काशीपुर गांव में बूथ नंबर 296 पर मशीन खराबी के चलते मतदान रुका। गांव बकड़ौली में बूथ नम्बर 309 में सुबह से तीन मशीन बदली गयी।नानौता के ओलरा गांव में बूथ नंबर 346 और ठसका गांव में बूथ नंबर 380 पर मशीन खराब होने से मतदान रुका। मतदाताओं की वोट करने के लिए लंबी लाइनें लगी। नानौता के किसान सेवक इंटर कॉलेज में बूथ नंबर 315 कि ईवीएम खराब होने से मतदान रुका।

नानौता के गांव ठसका के बूथ नंबर 379ए 380 की ईवीएम खराब होने से मतदान रुका। नई मशीन मंगवाई गई। कुछ देर बाद मतदान शुरू हुआ। बूथ संख्या 261 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित हुआ।रामपुर मनिहारान के ग्राम सहजवी बूथ संख्या 368 व ग्राम लूण्ढा बूथ 338 संख्या इवीएम खराब होने पर मतदान बाधित। हीरोज में 141 नम्बर और कोटड़ा में 11 नम्बर की ईवीएम मशीन खराब हुई।

जनपद शामली के कांधला थाना क्षेत्र के गांव गंगेरु में वार्ड 245 और 247 की मशीन खराब होने के कारण लोगों ने हंगामा किया। गांव नाला के प्राइमरी नंबर स्कूल वन में 9100 बजे तक ईवीएम मशीन खराब रही। गंगोह में 125 मख्दूमजहां, 163 गुजरान, 165 छत्ता और गांव बिलासपुर में 237 एवं 238 नम्बर मशीन खराब होने से मतदान बाधित हुआ।

थाना क्षेत्र के गांव गंगेरु जसाला में ईवीएम मशीन खराब होने के कारण वोटरों को परेशानी हो रही है। झिंझाना की राष्ट्रीय शिक्षा सदन इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 58 की ईवीएम मशीन 7.35 तक नहीं चली। चिलकाना के गांव पटनी में बूथ 113 पर सुबह सात बजे से मशीन खराब। गर्मी में परेशांन हुए मतदाता।

You May Also Like

English News