CA ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दी 6 महीने के प्रतिबंध की धमकी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने खिलाड़ियों से वेतन और नए करार संबंधी विवाद के बीच एक और कड़ा फैसला लिया है. सीए ने खिलाड़ियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर खिलाड़ी बिना बोर्ड की मंजूरी के किसी टूर्नामेंट में खेलते हैं तो वह उन पर छह महीने का प्रतिबंध लगा देगी. सीए ने सभी राज्य, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ऐसोसिएशन (एसीए) को एक पत्र लिखकर इस बात से अवगत कराया है.

CA ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दी 6 महीने के प्रतिबंध की धमकी

क्या है पूरा मामला ?

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों और सीए के बीच नए करार को लेकर बीते कुछ समय से विवाद चल रहा है. खिलाड़ियों का सीए के साथ मौजूदा करार 30 जून को खत्म हो रहा है. सीए ने खिलाड़ियों को नए करार के तहत वेतन को जो प्रस्ताव दिया है उससे खिलाड़ी खुश नहीं हैं. खिलाड़ियों की मांग है कि सीए उन्हें अपनी आय का भी हिस्सा दे, जबकि सीए ने खिलाड़ियों की इस मांग को यह कहते हुए ठुकरा दिया है कि ऐसा करने से उसके पास जमीनी स्तर पर खेल के विकास के लिए धनराशि नहीं बचेगी.

खिलाड़ियों ने दी थी एशेज के बहिष्कार की धमकी

विवाद के चलते टीम के उप-कप्तान डेविड वार्नर ने कहा था कि अगर सीए खिलाड़ियों की मांग नहीं मानता है तो इसी साल होने वाली एशेज सीरीज के लिए उसके पास टीम नहीं बचेगी. वेबसाइट क्रिकइंफो के मुताबिक, सीए के टीम परफॉर्मेस मैनेजर पैट हावर्ड ने करार खत्म होने के बाद अनुंबध में शामिल और गैर शामिल खिलाड़ियों को चेतावनी दी है. हालांकि इसमें महिला टीम शामिल नहीं है जो इस समय इंग्लैंड में विश्व कप खेल रही है.

इस सूरत में लग सकता है ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर प्रतिबंध

हवार्ड ने अपने मेल में लिखा है कि अगर खिलाड़ी राष्ट्रीय बोर्ड के बैनर तले टूर्नामेंट के अलावा किसी और टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं तो सीए उन पर कम से कम छह महीनों का प्रतिबंध लगा सकता है. साथ ही यह सीए पर निर्भर करेगा कि वह किसी और देश के टी-20 टूर्नामेंट में खेलने के लिए खिलाड़ी को अनापत्ति प्रमाण पत्र दे या नहीं. 

सीए ने चेतावनी देते हुए लिखा है, “खिलाड़ी (अनुंबध से बाहर के खिलाड़ियों को मिलाकर) सीए की अनुमति के बिना आईसीसी से गैर मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में नहीं खेल सकते (उदाहरण के तौर पर दूसरे देशों के बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले टी-20 लीग). जो खिलाड़ी गैर मान्याता प्राप्त मैचों (प्रदर्शनी मैच) में हिस्सा लेते हैं तो उन्हें आईसीसी से मान्यता प्राप्त मैचों में हिस्सा लेने से कम से कम छह महीनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.”

बेरोजगारी से बचने के लिए खिलाड़ियों ने निकाला था ये रास्ता

सीए का रुख वार्नर और कई अन्य खिलाड़ियों के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर बोर्ड के साथ विवाद नहीं सुलझा तो उनके दूसरे देशों की लीग में जा कर खेलने का विकल्प है. सीए के रुख में बदलाव न देखते हुए वार्नर ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी बेरोजगार नहीं होंगे. क्योंकि उनकी टीम के खिलाड़ियों को दूसरे देशों की लीग में खेलने के कई मौके मिलेंगे जिससे उन्हें पैसे की कमी भी नहीं आएगी.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com