इस गर्मी लगाएं कपूर का फेसपैक, मिलेंगे कई फायदे

कपूर को त्वचा के लिए बेस्ट मेडिसिन कहा जाता है. ये मुख्य रूप से हम सभी के घर में पाया जाता है. पूजा-पाठ में इसका इस्तेमाल होना शुभ माना जाता है. कपूर कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जिस कारण यह त्वचा की देखभाल करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.
अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो उसके लिए आप कपूर का फेसपैक प्रयोग कर सकते हैं. एक बात याद रहे की कपूर को हमेशा अन्य सामग्री के साथ मिश्रण बनाकर उपयोग करें. कपूर का फेस पैक त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत या बचाव तो दिला सकता है, लेकिन इसे गंभीर त्वचा समस्या का इलाज समझने की भूल न करें.
आइए अब जानते हैं कैसे बनाए कपूर का फेस पैक. ये हमने विभिन्न सामग्रियों के मिश्रण से कपूर का फेस पैक बनाने का तरीका बताया है. इसमें से आप अपनी पसंद और सहूलियत के अनुसार अपनी पसंदीदा कपूर फेस पैक चुन सकते हैं. तो कपूर का फेस पैक बनाने का तरीका कुछ इस प्रकार है.
1अरंडी का तेल और कपूर का फेस पैक
सामग्री :
दो चम्मच अरंडी का तेल
एक से दो कपूर का क्यूब (टुकड़ा)
एक कटोरी
इस्तेमाल : एक कटोरी में अरंडी का तेल लें. इसमें कपूर का चूर्ण मिलाएं और इसका मिश्रण तैयार करें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. यह उपाय सोते समय भी किया जा सकता है. मुंहासे दूर करने में कपूर का फेस पैक किस तरह से लाभकारी होता है. अरंडी के तेल में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं.
बादाम तेल और कपूर का फेस पैक
सामग्री :
दो चम्मच बादाम का तेल
दो से तीन क्यूब कपूर
एक बाउल
इस्तेमाल : एक बाउल में बादाम के तेल में कपूर का चूर्ण मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. नहाने से आधे घंटे पहले इसे चेहरे पर लगा सकती हैं. कपूर के गुण एक्जिमा की समस्या से त्वचा का बचाव कर सकते हैं. वहीं, त्वचा के लिए बादाम तेल के फायदे की बात करें, तो यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाने में मदद करता है.
मुल्तानी मिट्टी और कपूर का फेस पैक
सामग्री :
दो से तीन कपूर के क्यूब
दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का चूर्ण
पेस्ट बनाने के लिए आवश्यकता अनुसार गुलाब जल
एक कटोरी
इस्तेमाल : एक कटोरी में गुलाब जल लें. अब इसमें मुल्तानी मिट्टी और कपूर का चूर्ण मिलाएं. फिर इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. सप्ताह में एक से दो बार यह कपूर का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं. कपूर त्वचा के लिए लाभकारी है, यह हम पहले ही बता चुके हैं. वहीं, त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे भी कम नहीं हैं, यह त्वचा की गंदगी को साफ करने में सहायक हो सकती है. इतना ही नहीं यह त्वचा के रोम छिद्रों से तेल को निकालकर ऑयली स्किन की परेशानी से भी राहत दिलाने में सहायक होती है.
नारियल तेल और कपूर का फेस फैस
सामग्री :
चार से पांच कपूर के क्यूब
एक से दो चम्मच नारियल का तेल
एक छोटा बाउल
इस्तेमाल : एक कटोरी में दोनों का मिश्रण मिलाएं. फिर कॉटन बॉल की मदद से इसे त्वचा पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें. कपूर में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव होता है यह लेख में पहले ही बताया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि कपूर और नारियल के तेल का मिश्रण लगाने से जली हुई त्वचा के घावों को भरने में भी मदद मिल सकती है.

बेसन और कपूर का फेस पैक
सामग्री :
दो चम्मच बेसन
दो से तीन कपूर के टुकड़ों का चूर्ण
तीन चम्मच नारियल का तेल
एक कटोरी
इस्तेमाल : एक बाउल में नारियल तेल में बेसन और कपूर का चूर्ण मिलाएं. फिर तैयार हुए इस लेप को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. सप्ताह में एक बार इसे उपयोग किया जा सकता है. बेसन का इस्तेमाल एक प्राकृतिक फेस पैक के रूप में कई सालों से किया जाता रहा है. बेसन चेहरे की रंगत निखारने और उसे मुलायम बनाने में मदद कर सकता है.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com