कैंसर और दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है पैरों में सूजन, जानिए कैसे पा सकते हैं छुटकारा

पैरों में सूजन की समस्या आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान सामने आती है। प्रेग्नेंसी में एडीमा की वजह से महिलाओं को पैरों में सूजन की शिकायत हो जाती है। एडीमा एक तरह का सूजन है जो शरीर के ऊतकों में तरल पदार्थों के एक जगह एकत्रित हो जाने की वजह से होती है। इसके अलावा कभी-कभी सूजन कैंसर, लीवर या फिर किडनी से संबंधित समस्याओं को भी इंगित करती है। पैरों में सूजन हो जाने की वजह से कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसकी वजह से आप ठीक ढंग से चल फिर नहीं सकते। सूजन की वजह से आपके पैरों में हमेशा दर्द रहता है, तथा पैर लाल हो जाते हैं। ऐसे में इस समस्या से किस तरह से निपटा जाए, आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

कैंसर और दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है पैरों में सूजन, जानिए कैसे पा सकते हैं छुटकारा

पैरों के सूजन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं। इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और यह तुरंत असर करने वाले भी होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप सूजन की औषधि बना सकते हैं-

खीरा और नींबू-पानी – पैरों के सूजन से राहत पाने के लिए खीरा और नींबू बेहद कारगर औषधियां हैं। दोनों में सूजनरोधी तत्व पाए जाते हैं। खाली पानी पीने की बजाय आप अगर पानी में खीरे का एक टुकड़ा और नींबू का रस मिलाकर पिएंगे तो पैरों के सूजन से जल्द राहत पा जाएंगे।

अभी-अभी: CM खट्टर ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों हनीप्रीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर में गई थी

अदरक – सूजन का एक कारक सोडियम भी होता है। अदरक की चाय पीने से, कच्चा अदरक खाने से या फिर अदरक का तेल सूजन पर लगाने से सूजन की मुख्य वजह सोडियम पतली हो जाती है। इससे सूजन के जल्द खत्म होने की संभावना होती है।

धनिए के बीज – धनिए के बीज भी सूजन के लिए बेहतर औषधि हैं। एक कप पानी में दो से तीन चम्मच धनिए के बीज डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। अब इस काढ़े को दिन में दो बार पिएं। जल्द ही सूजन से छुटकारा मिल जाएगा।

इसके अलावा पैरों का मसाज करके, नमक वाले खाने से परहेज करके तथा नियमित व्यायाम करने से भी पैरों के सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

 

You May Also Like

English News