CanSat 2017 में भारतीय स्टूडेंट्स ने जीती ग्लोबल एयरोस्पेस प्रतियोगिता

पेट्रोलियम और ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय (UPES) के स्टूडेंट्स ने इस साल अमेरिका के टेक्सास में आयोजित ग्लोबल एयरोस्पेस प्रतियोगिता CanSat में विश्वभर की 39 टीमों को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है. 23 सदस्यीय मल्टी-डोमेन टीम में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, मैटीरियल साइंस इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग एंड डिजाइन स्टडीज विषयों के विद्यार्थी शामिल थे.

CanSat 2017 में भारतीय स्टूडेंट्स ने जीती ग्लोबल एयरोस्पेस प्रतियोगिता

विजेता टीम ने अपने प्रोफेसरों -उगर गुवेन और जोजिमस लबाना- के मार्गदर्शन में काम किया था.

गुवेन ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, ‘यूपीइएस विद्यार्थियों का कैनसैट प्रतिस्पर्धा जीतना, हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता के बराबर है और यह उन्हें एयरोस्पेस क्षेत्र से जुड़ने पर उनके द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका के लिए तैयार करता है.’

अमेरिकन एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी (AAS) और अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स एडं एस्ट्रोनॉटिक्स (AIAA) द्वारा यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. अंतरिक्ष से संबंधित विषयों के साथ कैनसैट एक वार्षिक आयोजित होने वाली डिजाइन-बिल्ड-फ्लाई प्रतियोगिता है.

यह प्रतियोगिता विद्यार्थियों को उनके विषय की जानकारी और विशेषज्ञता के अलावा विश्लेषणात्मक, रचनात्मकता, निर्णय क्षमता, समस्या सुलझाना और सहयोगात्मक कौशल की परीक्षा लेती है. कैनसैट 2017 में प्रिंस्टन विश्वविद्यालय, मैनचैस्टर विश्वविद्यालय, अलाबामा विश्वविद्यालय, वीआईटी विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय विमानन अकादमी जैसी संस्थाओं के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था.

You May Also Like

English News