Car: इस कार कम्पनी ने किया बड़ा ऐलान, डीजल इंजन प्रोडक्शन किया बंद, जानिए क्योंं?

नई दिल्ली: दुनिया मेें बेहतरीन लग्जरी कार निर्माता कंपनी पोर्श ने एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी अब डीजल इंजन वाली कारें नहीं बनाएगी। कंपनी ये ऐसा इसलिए किया कि क्योंकि आजकल लोग पेट्रोल और हाइब्रिड कारों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।


आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी दो कारें माकन एस और पैनामेरा 4एस का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया है क्योंकि ये दोनों ही डीजल इंजन से बनी थी। कंपनी ने बताया कि वह Macan का फेसलिफ्ट वेरिएंट इस साल अप्रैल में लॉन्च कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि मॉडल की घटती मांग को लेकर यह फैसला लिया गया है।

वहीं भारत की बात करें तो यहां बड़े कार मार्किट की करें तो यहां कंपनी सिर्फ क्यान डीजल मॉडल बेचती है। लेकिन जल्द ही पोर्श कारों की रेंज में से डीजल इंजन वाली क्यान का नाम भी हट जाएगा।

कंपनी ने एक बयान के अनुसार दुनियाभर में डीजल कारों की हिस्सेदारी महज 15 फिसद है जबकि हाइब्रिड कारों की हिस्सेदारी 50 फिसद और पेट्रोल कारों की हिस्सेदारी 35 फिसद है। ऐसे में अब डीजल इंजन वाली कारों के प्रोडक्शन को बंद करने के लिए ये आंकड़े काफी हैं।

ऐसे में अब कंपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बनाने पर ज्यादा ध्यान देगी। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक कंपनी साल 2019 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। भारतीय कार बाजार पोर्श पैनामेरा 4ई हाइब्रिड पहले से ही बिक्री के लिए मौजूद है और 2019 तक कंपनी यहां क्यान हाइब्रिड को भी लॉन्च कर सकती है।

You May Also Like

English News