CAT परीक्षा में मेहंदी, जूते, हेल्थ बैंड पर बैन, जान लें ये 10 जरूरी बातें

मुंबई। कैट 2016 के परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान जूते नहीं पहनने, मेहंदी नहीं लगाने, हेल्थ बैंड पहनकर नहीं आने का निर्देश दिया गया है। देश के भारतीय मैनेजमेंट संस्‍थानों में एडमिशन के लिए होने वाली परीक्षा के लिए यह नए निर्देश दिए गए हैं। छात्र इन नए निर्देशों को अजीबो-गरीब बताकर इनकी निंदा कर रहे हैं।

CAT परीक्षा में मेहंदी, जूते, हेल्थ बैंड पर बैन, जान लें ये 10 जरूरी बातें

नए नियम के अनुसार, परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले बंद फुटवियर को खोलकर बाहर रखना होगा। इन नए नियमों की श्रेणी में एक नियम यह भी है कि टेस्ट के लिए आने वाली लड़कियों के हाथों में मेहंदी या कोई भी कास्‍मेटिक कलर नहीं होना चाहिए।

इंगलिश में अच्छी पकड़ वाले बेरोजगार जॉब के लिए हो जाएं तैयार

अगर ऐसा होता है तो उनके फिंगर प्रिंट्स की स्कैनिंग नहीं की जाएगी। नोटिस में सख्त निर्देश दिया गया है कि छात्राएं कम से कम परीक्षा के पांच दिन पहले से मेहंदी न लगाएं।

रविवार को आयोजित होने वाली देश की सबसे मुश्किल परीक्षा के लिए दिए गए निर्देश इस तरह हैं-

1. आपको सुबह के सेशन के लिए 7:30 बजे और दोपहर के सेशन के लिए 1:00 बजे तक केंद्रों पर पहुंचना है।

2. सुबह 8.45 के बाद और दोपहर 2.15 के बाद पहुंचने वाले उम्मीदवारों को टेस्ट सेंटरों पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

3. टेस्ट हॉल में केवल एडमिट कार्ड व ऑरिजिनल फोटो आईडी प्रूफ की अनुमति होगी।

4. जिन परीक्षार्थियों ने स्‍क्राइब के उपयोग के लिए ऑप्शन चुना है, उन्हें फोटो आईडी प्रूफ (ऑरिजिनल व फोटो कॉपी) के साथ कैट की वेबसाइट पर मौजूद ‘स्‍क्राइब एफिडेविट’ को भरकर लाना होगा।

5. आपका एडमिट कार्ड (यदि स्‍क्राइब एफिडेविट है) परीक्षा निरीक्षक द्वारा ले लिया जाएगा और आपको वापस नहीं मिलेगा।

6. किसी तरह की घड़ी, मोबाइल फोन, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कोई प्रिंटेड या खाली कागज, पेंसिल बॉक्स, पाउच, कैलकुलेटर आदि को परीक्षा केंद्र के अंदर लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

9. उम्मीदवारों को अपने जूते-मोजे परीक्षा हॉल के बाहर ही उतारने होंगे। आप ओपन फुटवियर जैसे चप्‍पल, सैंडल आदि पहन सकते हैं।

10. परीक्षा वाले दिन आपके डिजिटल फिंगरप्रिंट स्कैन किए जाएंगे। मेहंदी या किसी कॉस्मेटिक कलर की वजह से जिनका फिंगरप्रिंट नहीं लिया जा सकेगा, उन्हें टेस्ट में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी।

कैट परीक्षा का आयोजन 4 दिसंबर को होगा। कुल 180 मिनट की इस परीक्षा में तीन सेक्शन-क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, डाटा इंटरप्रिटेशन और वर्बल एबिलिटी के होंगे।

You May Also Like

English News