CAT 2017: कॉमर्स, आर्ट्स के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

IIM लखनऊ ने कॉमन एडमिशन टेस्‍ट यानी CAT के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया की तारीख 20 सितंबर 2017 से बढ़ाकर 25 सितंबर 2017 कर दी गई है. इसका एग्जाम 26 नवंबर 2017 को आयोजित किया जाएगा.CAT 2017: कॉमर्स, आर्ट्स के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारीJEE Advanced 2018 : इस दिन होगी परीक्षा, IIT कानपुर करेगा आयोजन….

हर बार ये देखा जाता है कि इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स CAT लिस्ट में अपना दबदबा बनाएं रखते हैं. लेकिन अब आर्ट्स, कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स CAT एग्जाम देने के लिए सामने आ रहे हैं. Indian Institutes of Management ने कहा है कि CAT सिर्फ इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए नहीं है .

ये एग्जाम देश के कठिन एग्जाम्‍स में से एक माना जाता है. अगर आप नॉन-इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं और CAT 2017 एंट्रेंस एग्जाम देने वाले हैं तो पहले ये टिप्स आजमाकर हो जाएं तैयार-

अपना टाइम मैनेज करेंइस एग्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है. इसके लिए आप एग्जाम में किस-किस तरह के सवालों को कितना समय देंगे, उसके लिए अभी से टाइम मैनेज कर लें. 

स्ट्रेटर्जी को लेकर रहें अलर्ट

नॉन-इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स एग्जाम से एक महीने पहले जो रणनीति बनाएं, उसी को फॉलो करें. बीच में कोई नया प्लान ना बनाएं. अंतिम समय में कोई बदलाव आपकी पूरी तैयारी को प्रभावित कर सकता है.

CBSE UGC NET 2017: इस तारीख तक कर सकते हैं फॉर्म में करेक्‍शन

मॉक टेस्ट से बनाये निरंतरता

तैयारी के साथ ही सबसे पहले किसी एक्सपर्ट वेबसाइट या क्लास द्वारा जारी की गयी टेस्ट सीरीज को ज्वाइन कर लें. अगर आपको लगता है कि कोचिंग इंस्टिट्यूट की जरूरत है तो वहां जाकर भी तैयारी कर सकते हैं.

सवाल हल करने के सिंपल तरीके खोजें

एग्जाम में इतना समय नहीं मिलेगा कि आप एक ही सवाल पर अटक जाएं. इसलिए सवाल को सिंपल तरीके से हल करना शुरू कर दें. ताकि एग्जाम के दौरान एक ही सवाल पर अधिक समय बर्बाद ना हो.

अगले माह शुरू होगा सेल्‍फ ड्राइविंग कार चलाने और कार उड़ाने का कोर्स

रेगुलर स्टडी

किसी भी टेस्ट या एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने का इससे बेहतर तरीका कोई नहीं है. एग्जाम के लास्ट टाइम में किसी भी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए आज से ही रेगुलर स्टडी शुरू कर दें. दिन में 3 से 4 घंटे पढ़ने के लिए जरूर निकालें.

 

You May Also Like

English News