बजट में हो सकता है ऐलान, नई ट्रेन चलाने के मूड में सरकार

   मौजूदा केंद्र सरकार ने अपने अब तक के शासन में नई ट्रेन काफी कम चलाई हैं। जो ट्रेन चलाई गई हैं वह पूरी तरह से नई रही हैं, तकनीक के मामले में और सुविधाओं के मामले में। तेजस ट्रेन जहां निजी तौर पर चलाई गई। वहीं, वंदे भारत ट्रेन को भारत में बनी एक नई तकनीक की ट्रेन बताई गई। हालांकि दोनों ट्रेन टिकट के मामले में काफी महंगी हैं जिससे गरीब तबके का सरोकार कम है। लेकिन जानकारी के मुताबिक सरकार इस बजट में कुछ नई ट्रेनें चला सकती है। आइए जानते हैं।

बजट में क्या है तैयारी
आम बजट की तैयारी तेजी से चल रही है। यह एक फरवरी 2022 को केंद्र सरकार की ओर से संसद में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बार सरकार कुछ नई ट्रेन का तोहफा आम लोगों को दे सकती है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है कि किस तरह की ट्रेन और किन राज्यों के लिए यह ट्रेन चलाई जाएगी। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए सरकार कोई घोषणा कर सकती है हालांकि यह उसमें आचार संहिता को देखते हुए राज्यों को विशेष तौर पर कुछ दिया जाएगा या नहीं इस पर संशय है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चौथी बार बजट पेश करेंगी।

ट्रेन को लेकर क्या है योजना
केंद्र सरकार की ओर से योजना है कि रेल का बजट बढ़ाया जाए। घोषणा हो सकती है कि दस नई ट्रेन चलाई जाए और उनको मेट्रो शहरों से जोड़ा जाए। साथ ही विद्युत ट्रेन चलाने के साथ ही एल्युमिनियम की हल्की ट्रेन भी चलाने की योजना है। मीडिया में आई खबरों में बताया जा रहा है कि निजी कंपनियों को भी ट्रेन चलाने के लिए शामिल किया जा सकता है। साथ ही सौ फीसद तक कार्बन उत्सर्जन कम करके विद्युतीकरण करने पर भी सरकार का जोर है। यह 2030 तक का लक्ष्य है। रेल के बजट में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर को भी पूरा करने पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा ईस्ट कोस्ट कारिडोर खड़गपुर विजयवाड़ा तक कारिडोर बनाने पर भी ध्यान रहेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com