आधार की फोटो बदलाने के लिए नहीं है झंझट, जानिए तरीका

    आधार कार्ड की फोटो को लेकर अभी तक सबसे ज्यादा जोक बने हैं और लोगों ने मजाक किया है। बल्कि आधार कार्ड की फोटो पर मीम और फनी वीडियो तक बन चुके हैं। इंस्टाग्राम पर लोगों ने रील भी खूब बनाए हैं। फोटो के शौकीन लोगों को भी आधार की फोटो ने काफी मायूस किया है। लोग इसको बदल देना चाहते हैं, लेकिन अभी तक कोई खास जानकारी न होने से अपनी सबसे खराब फोटो का कार्ड लेकर साथ चलते हैं। लेकिन अब एक तरीका है जिससे लोग अपनी अनचाही फोटो को बदल सकते हैं। आइए जानते हैं।

कैसे बदलें अपनी फोटो
आधार की फोटो बदलने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। यह फोटो ऐसे ही बदल जाएंगी और आपका ज्यादा समय भी नहीं लेंगी। इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया पूरी करनी होगी और आपका फोटो अपडेट हो जाएगा। साथ ही आपको किसी प्रकार की कोई दस्तावेज की जरूरत भी नहीं पड़ती है। हालांकि आपको यह काम अपने घर से नहीं बल्कि आधार सेंटर पर जाकर ही कराना होगा।

यह है पूरी प्रक्रिया
आधार की फोटो अपडेट करने के लिए आपको अपने नजदीक के पंजीकरण केंद्र पर जाना होगा। आप यहां एक फार्म को भरेंगे और तय फीस 25 रुपए देना होगा। आप फार्म को यूआईडीएआई.जीओवी.इन से भी निकाल सकते हैं और भर सकते हैं। आपको यहां अपनी बायोमैट्रिक जानकारी भी भरनी होगी। तब वह आपकी दूसरी फोटो भी खींच लेगा। आपको यूआरएन के साथ एक पर्ची भी मिलेगी। आप यूआरएन नंबर से चेक कर सकेंगे कि आपका फोटो बदला है कि नहीं। आप अपनी बदली हुई फोटो को कुछ दिन बाद ही यूआईडीएआई की वेबसाइट पर देख सकेंगे। कुछ दिन पहले ही यूआईडीएआई की ओर से कहा गया है कि अगर खुले बाजार से कोई भी प्लास्टिकर्  या स्मार्ट आधार काया पीवीसी कार्ड बनवाता है तो यह माना नहीं जाएगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com