#ChhattisgarhElections2018: दूसरे और अंतिम चरण का मतदान शुरू, 10 बजे तक 12.54 प्रतिशत हुई वोटिंग!

रायपुर: #ChhattisgarhElections2018  में दूसरे व अंतिम चरण के लिए 19 जिलों की 72 सीटों पर मतदान जारी है। 10 बजे तक राज्य में 12.54 प्रतिशत तक वोटिंग हुई ईवीएम मशीनों में आ रही खराबी के कारण मतदान प्रक्रिया काफी बाधित हो रही है। वहीं पंडरिया विधानसभा के खैरवार में भाजपा के सिंबल पर वोट जाने को लेकर कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग में इसकी शिकायत की और भाजपा पर म्टड टेंपरिंग का आरोप लगाया है।


जिसके चलते छत्तीसगढ़ पीसीसी चीफ भूपेश बघेल ने कहा कि ईवीएम मशीन वहीं खराब हो रही हैं जहां कांग्रेस की स्थिति मजबूत है। वहीं कुछ जगहों पर अब भी मतदान प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। बता दें गरियाबंद के परेवा पाली मतदान केंद्र में ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार करते हुए अभी तक एक भी वोट नहीं डाला। दरअसल इस गांव में मूलभूत सुविधाएं न होने से यहां के ग्रामीण काफी नाराज चल रहे हैंण् वहीं अधिकारियों ने जब ग्रामीणों से बात करनी चाही तो उन्होंने उससे भी इंकार कर दिया। वहीं पेंड्रा के एक पोलिंग बूथ में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के प्रमुख अजीत जोगी अपने बेटे अमित जोगी के साथ मतदान करने पहुंचे।

बता दें मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही प्रदेश के अलग.अलग क्षेत्र से ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी की कई खबरें आ चुकी हैंंए जिनमें कवर्धा की 236 नंबर पोलिंग बूथ की भी मशीन में खराबी की बात सामने आई है। सीएम रमन सिंह को भी इसी क्षेत्र से मतदान डालना है। लेकिन ईवीएम मशीन में खराबी के कारण मतदान प्रक्रिया रुकी हुई है। बता दें सभी 72 सीटों पर मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो चुके हैं और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

छत्तीसगढ़ में हो रहे अंतिम चरण के मतदान के चलते पीएम मोदी ने भी जनता से अपने मताधिकार के प्रयोग का निवेदन किया है। मतदान के शुरू होते ही रायपुर में अलग.अलग जगहों में ईवीएम में खराबी आने से वोटिंग रुक गई है। जिसके कारण मतदाताओं ने भी हंगामा कर दिया है। वहीं बिंद्रानवागढ़ विधानसभा के दो बूथों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी हैए जोकि दोपहर 3 बजे तक चलेगी।

राज्य में इस दफा चुनाव त्रिकोणीय है जिसमें एक तरफ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी भाजपा हैए तो दूसरी तरफ विपक्षी कांग्रेस। वहीं अजीत जोगी और मायावती नीत गठबंधन राज्य में तीसरे मोर्चे के रूप में उभर कर सामने आया है। दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1079 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिसमें से कांग्रेस और भाजपा ने सभी 72 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

मायावती बहुजन समाज पार्टी बसपा 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 46 सीटों पर ताल ठोक रही है। आम आदमी पार्टी ;आपद्ध ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। यहां 77 लाख से ज्यादा पुरुषों और 76 लाख से ज्यादा महिलाओं सहित डेढ़ करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

इन 72 सीटों पर करीब 1000 मतदाता तीसरे लिंग के हैं। दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए 19000 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था की गई है और इसमें हेलीकॉप्टरों और ड्रोन की मदद ली जाएगी साथ ही एक लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं। नक्सल प्रभावित गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिलों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहले चरण में राज्य के आठ नक्सल प्रभावित जिलों की 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान हुआ था। नक्सलियों ने लोगों को चुनाव से दूर रहने की धमकी दी थीए इसके बावजूद 76.28 फीसदी मतदान हुआ था।

You May Also Like

English News