पैरों से आती है दुर्गंध तो आजमाकर देखें ये टिप्स

पैरों की बदबू एक ऐसी समस्या है जिससे न सिर्फ इसे भुगतने वाले को बल्कि आस-पास मौजूद लोगों को भी दिक्कत होती है। पैरों की बदबू एक बड़ी समस्या है क्योंकि कई कोशिशों के बाद भी यह नहीं जाती। मगर ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनसे आप अपनी इस परेशानी को हल कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

पैरों से आती है दुर्गंध तो आजमाकर देखें ये टिप्स

नमक का पानी- अपने पैरों को नमक के पानी में डुबोकर आप अपनी पैरों की बदबू से निजात पा सकते हैं। यह एक कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है। एक टब में थोड़ा सा गरम पानी लेकर उसमें नमक डाल लें। अपने पैरों को 20 मिनट तक इस पानी में डुबाएं। यह नुस्खा हर दिन दो हफ्तों के लिए आजमाएं।

अभी-अभी: CM खट्टर ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों हनीप्रीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर में गई थी

पाउडर- पैरों में बदबू का मुख्य कारण पसीना होता है। कई लोगों के पैरों में पसीना ज्यादा आता है और उसकी वजह से दुर्गंध बनती है। ऐसे में आप अपने पैरों को पसीने से बचाने के लिए पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को ड्राइ रखेगा जिससे दुर्गंध नहीं आएगी।

जूते और मोजे- जिनकी स्किन ड्राइ होती है उनके पैरों में पसीना कम या फिर न के बराबर बनता उनके पैरों में बदबू नहीं आती। ऐसे में जिनके पैरों में पसीना आता है वे बड़े ही ध्यान से अपने मेटीरियल को चुनें। अगर पैरों में पसीना ज्यादा आता है तो बेहतर होगा कि आप लेदर के जूते न पहनें। वहीं सोक्स के बिना किसी भी तरह का जूता न पहनें। इसके अलावा ध्यान रखें कि मोजे कॉटन के पहने। नायलॉन के मोजों के इस्तेमाल से पैरों की दुर्गंध बढ़ सकती है।

 

You May Also Like

English News