Condom Ad: सुबह 6 से लेकर रात 10 बजे तक कॉन्डम के विज्ञापन टीवी पर नहीं दिखेंगे।

नई दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कॉन्डम के विज्ञापन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक नहीं दिखाए जा सकेंगे।

मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि कुछ चैनल बार बार कंडोम के विज्ञापन दिखाते हैं जिसके दिखाए जाने का कोई मतलब है नहीं। एडवाइजरी में कहा गया है कुछ चैनल बारबार कंडोम के विज्ञापन दिखाते हैंए जो अश्लील होते हैं। जो बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालते हैं।

मंत्रालय ने केबल टेलिविजन नेटवर्क नियम 1994 का हवाला देते हुए कहा है कि जिन विज्ञापनों से बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डाले और अस्वास्थ्यकर हरकतों के प्रति उनमें दिलचस्पी पैदा करे ऐसे विज्ञापनों से परहेज किया जाना चाहिए। एडवाइजरी में ये भी कहा गया है कि यदि केबल नेटवर्क आदेश को कड़ाई से पालन नहीं करता पाया जाता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पिछले महीने एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया ने मंत्रालय से दरख्वास्त की है कि इस तरह के विज्ञापन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ही दिखाए जाने चाहिए।

एएससीआई ने मंत्रालय से कहा कि कंट्रासेप्टिव ब्रांड्स अपने उत्पाद को प्रमोट करने के लिए अशलील विज्ञापन दिखाते है इसका असर बच्चों के दिमाग पर गलत पड़ता है।

( सभार-अमर उजाला)

You May Also Like

English News