Cricket: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने तोड़ा अपना रिकार्ड, बनाया नया रिकार्ड, जानिए कैसे?

नॉटिंघम: इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 481 रन बनाकर एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास का सर्वोच्च स्कोर बना दिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बेरहमी से धुनाई करते की। मैच में ओपनिंग करने आए जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 19.3 ओवर में 159 रन जोड़े। रॉय 61 गेंद में 82 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और एलेक्स हेल्स के बीच दूसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी हुई।

जॉनी बेयरस्टो 92 गेंद में 139 रन बनाकर पवेलियन लौटे। एलेक्स हेल्स ने भी 92 गेंद में 147 रन बनाकर आउट हुए। इन तीनों बल्लेबाजों के अलावा कप्तान इयोन मोर्गन ने भी ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए मात्र 30 गेंद में 67 रन ठोक डाले। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेनी ने अपने सभी प्रमुख गेंदबाजों के साथ पार्ट टाइमर्स को मिलाकर कुल आठ गेंदबाजों से बॉलिंग करवाई। एरॉन फिंच को छोड़कर ;सिर्फ 1 ओवर की गेंदबाजी की और 7 रन दिए।

आस्ट्रेलिया के किसी भी गेंदबाज ने 10 रन प्रति ओवर से कम की औसत से रन नहीं दिए। इंग्लैंड ने इस रिकॉर्ड को हासिल करने के दौरान अपना ही पुराना वल्र्ड रिकॉर्ड तोड़ा।

गौरतलब है कि इससे पहले सबसे बड़े वनडे स्कोर 444 रन का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम ही दर्ज था। यह एक संयोग ही है कि 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने 444 रन का स्कोर भी नॉटिंघम में ही बनाया था। हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग में 14 मैचों में सर्वाधिक 24 विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई सबसे मंहगे साबित हुए। उन्होंने 9 ओवर में 100 रन खर्च किए और कोई विकेट नहीं ले सके।

You May Also Like

English News