CRPF को मिलेंगे 100 बुलेटप्रूफ वाहन, नक्सल प्रभावित राज्यों में भी जवानों को मिलेगी सुविधा

कश्मीर में सेना पर बढ़ते हमलों और नक्सल प्रभावित राज्यों में जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार 141 मीडियम बुलेटप्रूफ वाहन लाने की तैयारी में है। अधिकारियों के मुताबिक 141 में से 100 बुलेटप्रूफ वाहन सीआरपीएफ के लिए खरीदे गए हैं। जिसका प्रयोग उन हाईवे पर किया जा सकेगा जहां सेना पर हमले होते हैं। CRPF को मिलेंगे 100 बुलेटप्रूफ वाहन, नक्सल प्रभावित राज्यों में भी जवानों को मिलेगी सुविधा

20 बुलेटप्रूफ वाहन छत्तीसगढ़ में भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस को दिये जाएंगे। 15 वाहन सशस्त्र सीमा बल को दिए जाएंगे और 6 वाहन जम्मू-कश्मीर में सीआईएसएफ बटालियन को दिए जाएंगे। सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। 20 बुलेटप्रूफ वाहनों की पहली खेप अगले दो महीनों में आने की उम्मीद है। 

इन वाहनों की खासियत यह है कि इन पर गन फायरिंग और एके सीरीज के हथियारों का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इन हथियारों का प्रयोग सीमा पार से आतंकियों के द्वारा किया जाता है। हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद और बाकी के आतंकी ग्रुप इसी तरह के हथियारों का प्रयोग करते हैं। 

चूंकि अभी बुलेटप्रूफ वाहनों की संख्या कम है इसलिए यह केवल CRPF, BSF, ITBP,SSB और CISF के लिए उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि कश्मीर के खतरनाक इलाकों में यात्रा के लिए जवान अभी तक बस और टैम्पो का प्रयोग करते हैं। 

You May Also Like

English News