Cyber Fraud:लखनऊ में साइबर अपराधियों का आंतक 44 लोग को बनाया शिकार, 13 लाख से अधिक रुपये निकाले!

लखनऊ: एक तरफ लोगों को डीजिटल पैमेंट के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से ज्यादा से ज्यादा भुगतान की बात रखी जा रही है, पर इस बीच साइबर जालसाजों ने अपना जाल भी पूरी तरह फैला लिया है। राजधानी के अलग-अलग इलाके में बीते 15 मई से लेकर 21 मई के बीच साइबर अपराधियों ने 44 लोगों को अपना निशाना बनाया। जालसाजों ने सभी के एटीएम कार्ड क्लोन कर करीब 13 लाख रुपये निकाल लिये। अधिकतर रुपये जालसाजों ने दिल्ली के एटीएम से निकाले थे। इस मामले में सभी पीडि़तों ने अपने-अपने थाने में धोखाधड़ी और आईटी एक्ट की रिपोर्ट दर्ज करायी है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों के साथ ठगी की एफआईआर पुलिस ने तो दर्ज कर ली है, पर ऐसा लगता नहीं है कि शायद पुलिस जालसाजों तक पहुंच सकेगी।


आइये नज़र डालते हैं किन-किन लोगों के साथ हुई कितने की ठगी
1- पुलिस लाइन में तैनात सिपाही देवेन्द्र कुमार पटेल का एससीबीआई कपूरथला में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 40 हजार रुपये निकाल लिये। पीडि़त ने इसकी शिकायत अलीगंज पुलिस से की तो पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की।
2- आलमबाग के महाराजापुरम निवासी नीलेश श्रीवास्तव का पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाता है। उनके खाते से जालसाजों ने 32 हजार रुपये निकाल लिये। पीडि़त ने आलमबाग कोतवाली में एफआईआर दर्ज करायी है।
3- इन्दिरानगर के फरीदीनगर निवासी सतीष कुमार का इलाहाबाद बैंक मेेें बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 40 हजार रुपये निकाल लिये।
4- इन्दिरानगर के तकरोही निवासी चंदन सिंह का तकरोही स्थित इलाहाबाद बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 5500 रुपये की निकासी की।
5- इन्दिरानगर के सेक्टर 11 निवासी राजेश कुमार तिवारी का बैंक आफ इण्डिया में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिये।
6- इन्दिरानगर के हरीहरनगर निवासी मोहम्मद रहीम का मुंशी पुलिया स्थित कार्पोरेशन बैंक में बचत खाता है। जासलाजों ने उनके खाते से 50000 रुपये निकाल लिये।
7- गाजीपुर के सेक्टर 9 निवासी स्वामी अवस्थी का विकासनगर स्थित बैंक आफ बड़ौदा में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 10 हजार रुपये निकाले।
8- गाजीपुर के सेक्टर 12 में विनोद कुमार श्रीवास्तव का एचएएल स्थित पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 50 हजार रुपये निकाल लिये।
9- गाजीपुर के कैलाशपुरी निवासी अश्वनी कुमार श्रीवास्ताव का मुंशी पुलिया स्थित यूनियन बैंक में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 10 हजार रुपये निकाले।
10- गाजीपुर के सेक्टर 11 निवासी नेहा मिश्र का मुंशी पुलिया स्थित एसबीआई में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 35 हजार रुपये की निकासी की।
11- गाजीपुर निवासी फिरोज आलम के मुंशी पुलिया स्थित एचडीएफसी बैंक खाते से जालाजसों ने 25 हजार रुपये निकाल लिये।
12- गाजीपुर के सेक्टर 14 निवासी समिया महमूद का मुंशी पुलिया स्थित एचडीएफसी बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 8523 रुपये निकाले हैं।
13- गाजीपुर के सेक्टर 13 इलाके में छगनजी नागर का यूको बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 24000 रुपये की निकाल लिये।
14- चिनहट निवासी सूरज सिंह का इस्मालइगंज स्थित एसबीआई में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 40 हजार रुपये निकाले हैं।
15- गाजीपुर सेक्टर 9 निवासी नूतन कुमार सिंह और उनकी पत्नी का इण्डियन ओवरसीज बैंक भूतनाथ में खाता है। जालसाजों ने दोनों के खाते से 9500 रुपये निकाल लिये।
16- गाजीपुर के सेक्टर 16 इलाके में रहने वाले अभय कुमार का एसबीआई हुसैनगंज में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 20 हजार रुपये निकाले लिये।
17- गाजीपुर के इस्माइलगंज निवासी प्रियंका सिंह का एसबीआई में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 40047 रुपये की निकासी की।
18- गाजीपुर के सेक्टर डी निवासी विवेक कुमार सिंह का एचडीएफसी में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिये।
19- गोमतीनगर निवासी विनयखण्ड निवासी उपेन्द्र चतुर्वेदी के आईसीआईसीआई खाते से जालसाजों ने 25 हजार रुपये निकाल लिये।
20- गोमतीनगर के विरामखण्ड निवासी अजय खट्टर का आईसीआईसीआई में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 10 हजार रुपये निकाल लिये।
21- गोमतीनगर के खरगापुर निवासी सुधीर कुमार के एक्सिस बैंक खाते से जालसाजों ने 50 हजार की रकम निकाल ली।
22- गोमतीनगर के विनीतखण्ड निवासी चंचल त्रिपाठी का बैंक आफ इण्डिया में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 20 हजार रुपये निकाल लिये।
23- गोमतीनगर के विनयखण्ड इलाके में रेखा का इण्डियन ओवरसीज बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 20064 रुपये की निकासी कर ली।
24- देवा रोड निवासी अनुराग कुमार का खाता एक बैंक में है। जालसाजों ने उनके खाते से 20 हजार रुपये निकाल लिये।
25- गोमतीनगर के विनयखण्ड इलाके में रहने वाले हरिशरण मिश्र का एसबीआई में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 40 हजार रुपये निकाल लिये।
26- विरामखण्ड स्थित फ्रंटलाइन ग्रुप में काम करने वाले कर्मचारी संजय कुमार का एक्सिस बैंक में खाता है। जालसालों ने उनके खाते से 8 हजार रुपये निकाल लिये।
27- विरामखण्ड स्थित फ्रंटलाइन ग्रुप में काम करने वाले कर्मचारी प्रमेाद कुमार का एक्सिस बैंक में खाता है। जालसालों ने उनके खाते से 4 हजार रुपये निकाल लिये।
28- गोमतीनगर के विनीतखण्ड निवासी काशीनाथ का यूनियन बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 25 हजार रुपये की निकासी कर ली।
29- गोमतीनगर के विरामखण्ड निवासी विवेक मिश्र का एक्सिस बैंक में बचत खाता है। उनके खाते से जालसाजों ने 20 हजार रुपये निकाल लिये।
30- गोमतीनगर के विरामखण्ड निवासी पूनम श्रीवास्तव का आईडीबीआई में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 50 हजार रुपये की निकसी कर ली।
31- गोमतीनगर के विनयखण्ड निवासी लाल आनंद कृष्ण का यूनिटेड बैंक आफ इण्डिया में खाता है और जालसाजों ने उनके खाते से 20 हजार रुपये निकाल लिये।
32- गोमतीनगर निवासी नारायण सिंह के एक्सिस बैंक खाते से जालसाजों ने 40 हजार रुपये निकाल लिये।
33- गोमतीनगर निवासी अभिषेक श्रीवास्ताव का कार्पोरेशन बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिये।
34- गोमतीनगर के खरगापुर इलाके मेें रहने वाले श्रवण कुमार के एसबीआई खाते से जालसाजों ने 40 हजार रुपये की निकासी कर ली।
35- गोमतीनगर के विनयखण्ड निवासी भूपेन्द्र सिंह के बीओबी खाते से जालसाजों ने 15 हजार रुपये निकाल लिये।
36- गोमतीनगर के विरामखण्ड निवासी नविता कोहली का आईसीआईसीआई बैंक में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खते से 4 हजार रुपये निकाल लिये।
37- टेलीफोन विभाग गोमतीनगर में तैनात जेई का पंजाब नेशनल बैंक में बच खाता है और जालसाजों ने उनके खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिये।
38- गोमतीनगर के विरामखण्ड निवासी श्रुति श्रीवास्तव के एक्सिस बैंक खाते से जालसाजों ने 25 रुपये की निकासी कर ली।
39- चिनहट के गंगा विहार कालोनी निवासी अनुराग मिश्र का यूको बैंक में खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिये।
40- अलीगंज निवासी कल्लू पूरातत्व विभाग से सेवानिवृत्त हैं। उनका चौक के कैनारा बैंक में बचत खाता है। उनका कहना है कि बीते 3 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच जालसाजों ने कई बार में उनके खाते से 2.40 लाख रुपये निकाल लिये। रुपये निकाले का पता उनको उस वक्त हुआ जब उन्होंने अपनी पासबुक में इंट्री करायी। रुपये गायब देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गयी। अब इस संबंध में पीडि़त ने चौक कोतवाली मेें एफआईआर दर्ज करायी है।
41- जानकीपुरम के हरीहरनगर निवासी अर्पिता श्रीवास्तव का पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 45 हजार रुपये निकाल लिये।
42- इन्दिरानगर निवासी मनीष कुमार शर्मा का डालीगंज स्थित आईओबी बैंक में बचत खाता है। जासलाजों ने उनके खाते से 20 हजार रुपये निकाल लिये।
43- गोमतीनगर निवासी विनयखण्ड निवासी गजेन्द्र सिंह कचहरी में तैनात है। उनके पंजाब नेशनल बैंक के खाते से जालसाजों ने 25 हजार रुपये की निकासी कर ली।
44- गुड़म्बा के कल्याणपुर निवासी पारसनाथ का विकासनगर स्थित ओरियंटल बैंक आफ कामर्स में बचत खाता है। जालसाजों ने उनके खाते से 54109 रुपये निकाल लिये।
इस तरह जालसाजों ने शहर के 44 लोगों को अपना शिकार बनाया और सभी के खाते से 13,75,748 रुपये निकाल लिये। अधिकतर लोगों के एटीएम कार्ड को क्लोन कर जालसाजों ने दिल्ली के अलग-अलग एटीएम से रुपये निकाले हैं।

You May Also Like

English News