DD vs RR: दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स ने चार रनों से दी हार, बारिश से दो बार रूका खेल!

दिल्ली: दिल्ली के फिरोज शाह कोटल स्टेडियम में खेले गये डेयरडेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स को चार रन से हरा दिया है। वर्षा बाधित मैच में राजस्थान रॉयल्स के सामने 12 ओवर में 151 रनों का लक्ष्य था लेकिन जोस बटलर के 26 गेंदों पर 67 रनों के बावजूद रॉयल्स 5 विकेट पर 146 रन ही बना सकी।


दिल्ली की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट लिए। बारिश के कारण दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर मैच देर से शुरू हुआ। शुरुआत में 18-18 ओवर का मैच था। दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी का जब आखिरी ओवर चल रहा था तब दोबारा बारिश आने से खेल रोकना पड़ा। उस समय दिल्ली का स्कोर 6 विकेट पर 196 रन था। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 12 ओवर में 151 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया गया।

राजस्थान को तेज शुरुआत की जरूरत थी जो उसे जोस बटलर ने प्रदान की। बटलर ने महज 18 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। राजस्थान ने 8.5 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। राजस्थान के बल्लेबाजों ने पूरी कोशिश की लेकिन वह लक्ष्य से 4 रन दूर रह गए। इससे पहले राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी का न्योता दिया। दिलली को पहले ही ओवर में धवल कुलकर्णी ने झटका दिया।

कॉलिन मुनरो खाता खोले बिना आउट हो गए। इसके बाद पृथ्वी शॉ और कप्तान श्रेयर अय्यर ने मिलकर दिल्ली की पारी को संभाला। दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। शॉ खास तौर पर आक्रामक नजर आए। उन्होंने धवल कुलकर्णी के एक ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने श्रेयस गोपाल के ओवर में लगातार दो छक्के लगाये। दिल्ली ने 5.2 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए। शॉ जब हाफ सेंचुरी के करीब नजर आ रहे थे तब वह 25 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। दोनों बल्लेबाजों के बीच 73 रनों की साझेदारी हुई।

शॉ के आउट होने के बाद अय्यर को ऋ षभ पंत का साथ मिला। पंत की शानदार फॉर्म इस मैच में भी जारी रही। उन्होंने महज 23 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। यह इस सीजन की उनकी तीसरी हाफ सेंचुरी थी। उन्होंने धवल कुलकर्णी पारी के 13वें ओवर मेंए 20 रन जोड़े। कुलकर्णी इस ओवर में इस हद तक दबाव था कि उन्होंने इस ओवर में तीन वाइड बॉल फेंकी। पंत ने विकेट के चारों ओर शॉट लगाए। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बेन स्टोक्स की गेंद पर सिंगल लेकर इस आईपीएल सीजन की तीसरी हाफ सेंचुरी पूरी की।

इसके साथ ही अय्यर ने 34 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। राजस्थान की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकत ने तीन विकेट लिए। उन्होंने पहले पारी के 15वें ओवर में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के विकेट लिए। अय्यर 50 के निजी स्कोर पर जयदेव उनादकत का शिकार बने। उन्होंने 35 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। राहुल त्रिपाठी ने उनका अच्छा कैच पकड़ा। अय्यर और पंत के बीच दूसरे विकेट के लिए 92 रनों की भागीदारी हुई।

पंत 29 गेंदों पर 69 रन बनाकर आउट हुए। पंत ने अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाए। अपने अगले ओवर में उन्होंने विजय शंकर का विकेट लिया। शंकर 6 गेंदों पर 17 रन बनाकर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच आउट हुए। हालांकि उन्होंने तीन ओवर में 46 रन भी दिए। दिल्लीी को ग्लेन मैक्सवेल के रूप में दूसरा झटका लगा। वह 5 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर रन आउट हुए। दिल्ली की पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर ही मैक्सवेल आउट हुए और उसके फौरन बाद एक बार बारिश ने खेल रोक दिया।

उस समय दिल्ली का स्कोर 17.1 ओवर में 196 था। इसके बाद दिल्ली की पारी समाप्त हो गई। राजस्थान को 12 ओवर में 151 का टारगेट दिया गया। राजस्थान रॉयल्स की ओर से जोस बटलर ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। उन्होंने महज 18 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। उन्होंने दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। बटलर विकेटों के हर ओर शॉट खेल रहे थे। शॉट बॉल पर कट और पुल सीमा रेखा के पार जा रहे थे और पूरी गेंद लॉन्ग ऑन और लॉन्ग ऑफ पर जा रही थी।आखिर अनुभवी मिश्रा की फिरकी काम आई।

वह 26 गेंदों पर 67 रन बनाकर स्टंप हो गए। बटलर बड़ा शॉट खेलने आगे बढ़े लेकिन 77ाउची की रफ्तार से फेंकी गई गेंद बटलर को छकाती हुई ऋ षभ पंत ने दस्तानों में गई जिन्होंने आसानी से स्टंप कर दिल्ली को पहली कामयाबी दिलायी। ट्रेंट बोल्ट ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर दिल्ली की स्थिति मजबूत की। उन्होंने 9वें ओवर की पहली गेंद पर संजू सैमसन को तीन के निजी स्कोर पर कॉलिन मुनरो के हाथों कैच आउट करवाया। सैमसन पर बड़े शॉट खेलने का दबाव था लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो पाए और मुनरो ने उनका एक अच्छा कैच पकड़ा।

राजस्थान ने इसी ओवर में अपने 100 रन पूरे किए लेकिन इसके बाद इस ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट ने बेन स्टोक्स को अवेश खान के हाथों कैच कराकर दिल्ली को तीसरी कामयाबी दिलवायी। पारी के 10वें ओवर में श्रेयस अय्यर ने ग्लेन मैक्सवेल को गेंद थमायी। डार्सी शॉर्ट ने लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर राजस्थान रॉयल्स की उम्मीदों को पर लगा दिए।

हालांकि वह चौथी गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 25 गेंदों पर चार छक्कों और दो चौकों की मदद से 44 रन बनाए। राजस्थान को आखिरी ओवर में 15 रन बनाने थे लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने इस ओवर में 10 रन ही दिए। इस ओवर में कप्तान अय्यर ने कृष्णप्पा गौतम का कैच भी टपकाया। इसके साथ ही उन्होंने चार रन भी दे दिए। आखिरी गेंद पर राजस्थान को 6 रनों की जरूरत थी लेकिन बोल्ट ने अनुभव का प्रयोग करते हुए ऑफ स्टंप से बाहर यॉर्कर फेंकी जिस पर गौतम सिर्फ एक ही रन बना सके।

You May Also Like

English News