Death: मध्य प्रदेश में 58 गायों की मौत का मामला गरमाया,कांग्रेस ने उठाया सवाल!

भोपाल: मध्य प्रदेश के आगर-मालवा जिले के सुसनेर में स्थित सालरिया गौ.अभ्यारण्य में बीते 28 दिनों में 58 गायों की मौत की खबर है। जिला प्रशासन ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की हैए साथ ही भूसे को जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला भेजा गया है।


आगर- मालवा के जिलाधिकारी अजय गुप्ता ने रविवार को बताया कि एक से 28 दिसंबर के मध्य 58 गायों की मौत हुई है। इनमें कई गाय बीमार थीं मगर कुछ लोगों द्वारा भूसे के दूषित होने की आशंका के मद्देनजर आपूर्तिकर्ता की निविदा को निरस्त कर दिया गया।

भूसे को जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला भेज दिया गया है। इसके साथ ही जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच दल गठित किया गया है। गुप्ता के मुताबिक जितनी गायों की मौत हुई हैए सभी के पोस्टमार्टम कराए गए हैं। 58 से ज्यादा गायों की मौत के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर कोई इसके प्रमाण देता है तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसारए गौ.अभ्यारण्य में 6000 गायों को रखने की व्यवस्था है लेकिन वर्तमान में गौ.अभ्यारण्य में सिर्फ 4309 गाय हैं। अभ्यारण में कुल 24 शेड बनाए गए हैं। प्रत्येक शेड की क्षमता 250 पशुओं की है। बता दें कि इससे पहले अगस्त महीने में भाजपा शासित छत्तीसगढ़ की गौशालाओं में 350 से ज्यादा गायों की मौत हुई थी।

तब इस घटना पर जमकर हंगामा हुआ था। वहीं इस मामले को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि एक गाय को साथ ले जाते देखकर गौरक्षा के नाम पर उस इंसान की जान लेने की छूट मिल जाती हैए लेकिन ऐसी छूट देने वाले सैकड़ों गायों की मौत पर मौन क्यों हैं?

You May Also Like

English News