#Delhi में प्रदूषण के लिए इन राज्यों को केजरीवाल ने ठहराया जिम्मेदार, जानिए क्यों

नई दिल्ली। देश की राजधानी #Delhi के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के लिए पंजाब में पराली जलाया जाना मुख्य कारण है। किसानों को पराली के प्रबंधन के लिए मशीनें उपलब्ध कराने में नाकामी पर उन्होंने केंद्र की आलोचना की।


पंजाब के साथ ही हरियाणा में पराली जलाए जाने की उपग्रह तस्वीरें दिखाकर अपने दावे को उचित ठहराते हुए केजरीवाल ने उन तर्कों को खारिज कर दिया कि दिल्ली की हवा गुणवत्ता वहां यातायात और उद्योग के कारण खराब हुई है। मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह उपग्रह की तस्वीर है।

आप लाल धब्बे देख सकते हैं। यह बठिंडा और अमृतसर सहित पंजाब के विभिन्न हिस्से में पराली जलाए जाने का संकेत है। इससे ज्यादा वैज्ञानिक सबूत और क्या होगा। केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा का ;पराली जलाने में एक छोटा हिस्सा है लेकिन इसकी भूमिका सीमित है बाकी यह ;पराली जलाना अधिकतर पंजाब में हो रहा है।

खराब हालात के लिए केंद्र पर दोष मढ़ते हुए केजरीवाल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कुछ महीने पहले उन्हें आश्वस्त किया था कि पराली प्रबंधन के लिए मशीनों की खरीददारी के वास्ते पंजाब और हरियाणा को अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह क्यों नहीं हुआ उन्हें इसका जवाब देना होगा।

You May Also Like

English News