#Dhanteras:इन चीजों को आज जरुर खरीदें माना जाता है शुभ!

लखनऊ: आज धनतेरस है, धनतेरस के मौके पर खरीदारी करना शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी चीज को खरीदना सबसे ज्यादा शुभ होता है। चलिए समय न गंवाते हुए हम आपको बताते हैं धनतरेस के इस शुभ मौके पर कुछ खास चीजों का खरीदना बेहद शुभ माना जाता है ।


धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरी समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन पीतल खरीदना शुभ माना जाता है। पीतल को भगवान धन्वंतरी की धातु भी माना जाता है। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन चांदी खरीदने से भाग्य प्रबल होता है। घर में धन-समृद्धि बढ़ती है। इस दिन घर पर धातु का सामान लाने से कारोबार में वृद्धि होती है।

दिवाली पर पूजा के लिए धनतेरस के दिन ही भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति लानी चाहिए। ऐसा करने से घर धन-धान्य से भरा रहता है। धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। जो लोग सोना-चांदी नहीं खरीद सकते उन्हें बर्तन खरीदने चाहिए क्योंकि इस दिन धातु खरीदने का महत्व बताया गया है। धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा का बहुत महत्व है।

इस दिन कुबेर की तस्वीर खरीदकर लाएं और उसे घर में उत्तर दिशा में स्थापित करें। ऐसा करने से कारोबार पर कभी भी कमी नहीं आएगी। धनतेरस पर शंख खरीदना भी अत्यंत शुभ माना जाता है। शंख को घर में लाकर भगवान के पास रखें और रोज इसे बजाएं। शास्त्रों के अनुसारए जिस घर में रोज पूजा में शंख बजाया जाता है उस घर पर कभी भी मुसीबत नहीं आती। धनतेरस पर झाड़ू खरीदना भी शुभ है।

इस दिन झाड़ू खरीदकर लाने से दरिद्रता और नकारत्मक ऊर्जा दूर चली जाती है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी को कौडिय़ां बहुत पसंद है। धनतेरस पर कौडिय़ां लाकर उन्हें पूजा स्थल पर रखें और अन्य देवताओं के साथ इनकी भी पूजा करें।

You May Also Like

English News