Diwali 2017: यहां दिवाली से पहले ही हो गई ‘धनवर्षा’, जानिए कैसे…

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धन-त्रयोदशी पर्व मनाया गया। इस दिन यहां दिवाली से पहले ही धनवर्षा हो गई।Diwali 2017: यहां दिवाली से पहले ही हो गई 'धनवर्षा', जानिए कैसे...अभी-अभी हुआ बड़ा खुलासा: RSS नेता को मारने के लिए ऐसे बनाई गई थी प्लानिंग…

मंगलवार को धनतेरस पर देहरादून के बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। ऑटो सेक्टर, सराफा, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स और बर्तनों के कारोबार में उछाल देखने को मिला। दून में एक ही दिन में लोगों ने 250 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी कर डाली। सुबह 11.40 से दोपहर 12.26 बजे तक अभिजीत मुहूर्त में बाजार में विशेष रौनक रही।

धनतेरस पर खरीदारी के लिए बाकायदा ज्योतिषियों से राय ली गई और शुभ समय में अलग-अलग आइटम्स खरीदे गए। वाहन, जेगर-गहने, गैजेट्स, खाद्यान्न, इलेक्ट्रानिक आइटम्स, मोबाइल और घरेलू उपयोग के सामान की खरीदारी शुभ मुहूर्त के अनुसार ही की गई।

कुमाऊं में नोटबंदी और उसके बाद जीएसटी के हव्वे को पीछे छोड़ बाजार ने उम्मीदों की उड़ान भरी। दोपहिया और चौपहिया वाहनों की बंपर बिक्री हुई तो सर्राफा और इलेक्ट्रनिक्स वस्तुओं के बाजार पर भी जमकर धन बरसा। कुमाऊं मंडल करीब 6000 दुपहिया वाहनों की बिक्री हुई है। हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर, खटीमा, पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा जैसे प्रमुख शहरों में कुल मिलाकर लगभग 225 करोड़ का कारोबार हुआ। पूरे कुमाऊं में यह आंकड़ा 300 करोड़ से ऊपर पहुंचने का अनुमान है।

बाजारों में लोगों की भीड़

मंगलवार को सुबह से ही बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। प्रमुख बाजारों में ग्राहकों की भीड़ से जाम से हालात देखने को मिले। पावन मौके पर लोगों ने जमकर सोना, चांदी, पीतल की खरीदारी की।

इसके अलावा ऑटो सेक्टर में भी जबर्दस्त उछाल देखने को मिला। दून में एक ही दिन में 1000 से अधिक कारों और 900 से ज्यादा मोटरसाइकिल की डिलीवरी हुई। अनुमान के मुताबिक, प्रदेश में तीन हजार से ज्यादा मोटरसाइकिल और डेढ़ हजार से ज्यादा कारों की डिलीवरी हुई। 

बाजार से जुड़े एक्सपर्ट के मुताबिक, एक दिन में कुल 250 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ है। लोगों में अपनी पसंद की कार की डिलीवरी लेने का क्रेज नजर आया।

शोरूम संचालकों के मुताबिक एक दिन में टाटा, मारुति, रेनो, होंडा, हुंडई और निसान के शोरूमों में 1000 से अधिक कारों की डिलीवरी दी गई। मोबाइल की बिक्री में भी काफी तेजी आई। मोबाइल फोन कारोबारी मुकेश ने बताया कि स्मार्टफोन को लेकर बाजार गर्म रहा। इलेक्ट्रॉनिक्स, बर्तन और घरेलू सामान का कारोबार भी जबर्दस्त रहा।  

सोने-चांदी की जमकर खरीदारी

सोने-चांदी की शॉपिंग को लेकर भी दून के सराफा कारोबारियों के पास सुबह से ही भारी भीड़ नजर आई।

सराफा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अमित गोयल ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस साल बाजार से बेहतर खरीदारी हुई। एक अनुमान के मुताबिक, एक दिन में करीब 30 करोड़ का सोना और करीब 20 करोड़ की चांदी की खरीदारी हुई।

loading...

You May Also Like

English News