DMRC: भीड़ से निपटने के लिए मेट्रो का नया प्लान, अब ट्रेन में आठ की जगह लगेंगे नौ कोच

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) मेट्रो फेज चार की प्रस्तावित लाइनों पर नौ कोच वाली ट्रेन चलाने की योजना बना रही है। मेट्रो फेज तीन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।DMRC: भीड़ से निपटने के लिए मेट्रो का नया प्लान, अब ट्रेन में आठ की जगह लगेंगे नौ कोच‘बड़े अच्छे लगते हैं’ की एक्ट्रेस चाहत खन्ना दूसरी बार बनने वाली हैं मां, शेयर की बेबी बंप की तस्वीर

उसके पूरा होने के बाद मेट्रो में यात्रियों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है। भविष्य में बढ़ती भीड़ से निपटने के लिए डीएमआरसी ने यह फैसला लिया है। मेट्रो के फेज चार में 106 किलोमीटर लंबा नेटवर्क तैयार किया जाएगा।

इसमें कुल छह कॉरिडोर होंगे। जिसमें चार नए कॉरिडोर होंगे जबकि दो पहले से बने हुए कॉरिडोर का विस्तार होगा। छह कॉरिडोर में इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ, लाजपत नगर से साकेत, रिठाला से बवाना, नरेला मेट्रो लाइन, जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम और मुकुंदपुर से मौजपुर तक कॉरिडोर बनेंगे।

मगर इसमें से महज चार नए कॉरिडोर होंगे, जिन पर नौ कोच वाली मेट्रो चल पाएगी। दरअसल, फेज तीन में बनी दो लाइनों का विस्तार होगा, जिन पर छह कोच की ट्रेन चलेगी। इससे उस पर नौ कोच वाली ट्रेन चलाना संभव नहीं है।

स्टेशन की लंबाई भी अधिक होगी

इसलिए मेट्रो फेज चार में चार नई लाइनों पर नौ कोच वाली ट्रेन चलाने की योजना बना रही है। इसे देखते हुए इन पर बनने वाले स्टेशन की लंबाई भी अधिक होगी। डीएमआरसी की मानें तो वर्तमान में रोजाना मेट्रो से 28 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं।

फेज चार का निर्माण होने के बाद यह संख्या 60 लाख को पार कर जाएगी। फेज चार की परियोजनाएं वर्ष-2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है। परियोजनाओं को मंजूरी मिलने में देरी के कारण अभी टेंडर भी आवंटित नहीं हो सका है।

दिल्ली सरकार ने जनवरी में परियोजनाओं को मंजूरी देकर फाइल केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भेज दी थी, लेकिन टैक्स भुगतान पर विवाद के कारण मंत्रालय ने फाइल वापस विचार के लिए भेज दी। उम्मीद है कि जल्द केंद्र सरकार से भी परियोजनाओं को मंजूरी मिल जाएगी।

इन लाइनों पर चलेगी 9 कोच वाली मेट्रो 
मेट्रो फेज चार की लाइन         लंबाई (किमी)  
रिठाला-बवाना/नरेला            21.73      
इंद्रलोक- इद्रप्रस्थ                 12.58      
तुगलकाबाद-एयरोसिटी        22.20      
लाजपत नगर-साकेत            7.96      

अन्य दो लाइनें जिनका विस्तार होगा

जनकपुरी-आरके आश्रम            28.92      
मुकुंदपुर-मौजपुर                     12.54

You May Also Like

English News