पाना चाहते हैं मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, तो यह करें

चूल्हे से मुक्ति दिलाने और हर घर में गैस कनेक्शन देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से उज्जवला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन दिया जाता है। पिछले साल की सरकार में इसे लागू किया गया तो लोगों को यह योजना काफी पसंद आई और सरकार को इसका फायदा भी मिला। अब सरकार दोबारा से इसका चरण शुरु करने जा रही है। इस बार भी नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। जिस तरह से पहले लोगों को कनेक्शन आवंटित किया गया था उसी तरह ही इसे आवंटित किया जाएगा। अगले चरण की घोषणा वित्त मंत्री की ओर से बजट सत्र में की जा चुकी है। आइए जानते हैं योजना के बारे में और कैसे मिलेगा मुफ्त कनेक्शन।
महिलाओं के नाम पर जारी होता है कनेक्शन
मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना खासकर उन लोगों के लिए जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और उनके पास गैस कनेक्शन नहीं है। ऐसी सबसे ज्यादा तादात गांवोंं में रही जहां लोग चूल्हे पर खाना बना रहे थे जो स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों की दृष्टि से हानिकारक था। एक मई 2016 को यूपी के बलिया में प्रधानमंत्री ने इसकी शुरूआत की थी।फरवरी में जब इस योजना के अगले चरण के बारे में एलान किया गया था तो नियमों को लेकर संशय था लेकिन इस बार नियम नहीं बदले जाएंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग कनेक्शन केवल परिवार की महिला को ही दिया जाता है, पुरुष के नाम नहीं। इसे महिला सशक्तिकरण के तौर पर भी देखा जाता है। इस योजना के तहत परिवार को एक सिलिंडर और गैस चूल्हा दिया जाता है। बाद में गैस भरवानी होती है।
कैसे कर सकते हैं आवेदन
उज्जवला योजना के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। इसी के तहत आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम.उज्जवलायोजना.कॉम पर जाना होगा। यहां वेबसाइट खोलते ही आपको होमेपज पर जाकर एक फार्म डाउनलोड करना होगा जो वहीं दिखेगा। फार्म को डाउनलोड करते ही आपको योजना का फार्म नजर आ जाएगा। इसे भरने के लिए आपको अपना नाम, ईमेल, फोन नंबर और एक कैप्चा भरना होगाष आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद दोबारा से फार्म को डाउनलोड कर लें और प्रिंट निकालें। अब इसे अपने नजदीकी एलपीजी एजंसी में जाकर जमा कर सकते हैं। आपको अपने दस्तावजे जैसे आधार कार्ड, पता और फोटो भी देनी होगी। जब आपका फार्म और दस्तावेज का सत्यापन हो जाएगा तो गैस कनेक्शन मिल जाएगा।
आनलाइन नहीं तो क्या है विकल्प
उज्जवला गैस के लिए आप आनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन अगर जिसे कंप्यूटर की जानकारी न हो तो वह कैसे आवेदन करें। उसके लिए भी तरीका बताया गया है। किसी भी साइबर कैफे में जाकर आराम से आवेदन कर सकते हैं और उसका फार्म का प्रिंट लेकर आप नजदीकी एलपीजी एजंसी में जमा कर सकते हैं। यह व्यवस्था का उपयोग गांव में काफी किया जा रहा है। इसके अलावा नजदीकी गैस एजंसी से भी संपर्क कर सकते हैं।
GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com