Driving: कल का दिन सउदी अरब के लिए होगा ऐतिहासिक, जानिए क्यों!

सउदी अरब: अपनी कटर सोच के लिए पहचाने जाने वाले सउदी अरब देश के लिए रविवार यानि 24 जून को दिन नया इतिहास रचने वाला है। रविवार 24 जून से सऊदी अरब की सड़कों पर नई सुबह दिखाई दिखाई देगी। दरअसलए इस रविवार यानि कल से सऊदी अरब में पहली बार महिलाएं गाड़ी चला सकेंगी। आपको बता दें कि अभी तक दुनिया में सिर्फ सऊदी अरब में ही महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध था।

जिसे कुछ दिन पहले सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हटाकर ऐतिहासिक फैसला लिया था। इस फैसले के बाद महिलाओं को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दिए जाने लगे।

मगर लाइसेंस मिलने के बाद भी महिलाओं को 24 जून का इंतजार था जो कि कल रविवार की सुबह खत्म हो जाएगा। यह कदम सऊदी में महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि अभी तक उन्हें कहीं जाने के लिए पुरुष रिश्तेदार , टैक्सी ड्राइवर या अन्य किसी सहायता की जरूरत होती थी।

लेकिन अब से वह खुद ड्राइव करके कहीं भी जा सकेंगी। एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में सऊदी महिलाओं ने कहा कि हम अपनी संस्कृति का सम्मान करते हुए इस फैसले का स्वागत करती हैं। हमारे समाज को कुछ समय जरूर लगेगा लेकिन जल्द ही सभी इस बदलाव को अपना लेंगे।

You May Also Like

English News