DU: छात्रों को बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप का मिलेगा मौका…

दिल्ली विश्वविद्यालय में पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए भविष्य में एक मुकाम हासिल करने की राह खुलने जा रही है। डीयू के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल के तहत 25 सितंबर से इंटर्नशिप ड्राइव की शुरुआत होगी। इस ड्राइव में ऐसी कंपनी पहुंच रही है जो छात्रों को इंटर्नशिप करने का मौका देंगी।DU: छात्रों को बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप का मिलेगा मौका...BSF में पायलट और इंजीनियर समेत 47 पदों पर अधिसूचना हुई जारी, 67 हजार तक सैलरी

इस ड्राइव के बाद प्लेसमेंट के लिए कंपनियों के कैंपस पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2017-18 के पहले प्लेसमेंट सत्र के लिए सोमवार को कंपनियां पहुंच रही हैं। अधिकारियों के अनुसार, इंटर्नशिप ड्राइव में पेटीएम (वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड) इनवाइटिड लेक्चर, वाइट-नाइट वेनचर, बड्डी फॉर स्टडी, द डॉयस फाउंडेशन, ओयो रुमस, शामिल होंगी। इस ड्राइव में विभिन्न स्ट्रीम के छात्रों का चयन होगा।  

ऐसा ड्राइव आयोजित करने के पीछे डीयू की सोच यह है कि अवकाश के दौरान भी छात्रों को काम करने का अवसर मिले। जिससे कि छात्रों के विभिन्न कौशलों का विकास हो। इन कंपनियों द्वारा चयनित छात्रों को एक से दो माह की इंटर्नशिप के दौरान सात से 15 हजार रुपये का स्टाइपेंड प्राप्त होगा। सबसे अधिक ओयो रुम 10 से 15 हजार प्रति माह की पेशकश करेगी। प्रशासन की सोच है कि जैसे तीसरे वर्ष के छात्रों को जॉब ऑफर होते हैं वैसी जॉब को पाने के लिए पहले व दूसरे वर्ष के छात्र पहले से ही तैयार हो जाएं।

इंटर्नशिप के दौरान प्राप्त होने वाली ट्रेनिंग का लाभ होगा कि उन्हें कैरियर में आगे बढ़ने में दिक्कत नहीं होगी व कामकाज के तरीके से पहले ही परिचित हो जाएंगे। इंटर्नशिप से कंपनी को भी छात्र की क्षमता का पता चलेगा। इससे भविष्य में छात्र के उस कंपनी में नौकरी पाने के अवसर प्रबल होंगे। प्रशासन ने छात्रों को सलाह दी है कि वह प्रिंसिपल से सत्यापित सीपीसी आई-कार्ड लेकर पहुंचे। इसके साथ ही सीवी और फोटो लाने की सलाह दी गई है।

You May Also Like

English News