Earthquake: अंटार्कटिका महाद्वीप में आया तेज भूकंप, जानिए तीव्रता और केन्द्र!

अंटार्कटिका: दक्षिणी महासागर से घिरे अंटार्कटिका महाद्वीप में मंगलवार की सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूनाइटेड स्टेट जूलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 आंकी गई है। यह भूकंप मंगलवार की सुबह करीब 3 बजे आया था।


भूकंप का मुख्य केंद्र दक्षिण सैंडविच आइलैंड से 48 किलोमीटर उत्तर में स्थित ब्रिस्टल द्वीप था। इसका केंद्र धरती के 164.7 किलोमीटर के अंदर था और बाद में इसकी तीव्रता 7.1 तक मापी गई थी। सैंडविच आइलैंड ब्रिटेन के आधीन है और यहां कई ज्वालामुखी सक्रीय हैं। वैज्ञानिक इस बात की खोजबीन कर रहे हैं कि इस भूकंप से कोई ज्वालामुखी तो अधिक सक्रीय नहीं हो गया है।

बता दें कि अंटार्कटिका विश्व का सबसे ठंडा, शुष्क और तेज हवाओं वाला महाद्वीप है। यह पूरे साल बर्फ से ढका रहता है इसलिए अंटार्कटिका को ठंडा रेगिस्तान भी कहा जाता है। यूनाइटेड स्टेट जूलॉजिकल सर्वे ने बताया कि इस भूकंप के बाद कुछ स्थानों पर बर्फ के कुछ पड़ाहों में हलचल देखने को मिली है।

भूकंप का असर क्या हुआ है इसका आकलन किया जा रहा है। टाइमजोन को परिभाषित करने वाली सभी देशांतर रेखाएं इस महाद्वीप के दोनों ध्रूवों पर मिलती हैं। अंटार्कटिका का 99 फीसदी हिस्सा बर्फ से ढका हुआ रहता है। यहां का जीवन बहुत भी मुश्किलों भरा है। यहां पर एक न्यूक्लियर पॉवर स्टेशन और एक फायर स्टेशन भी है यहां पर स्थाई आबादी नहीं है।

You May Also Like

English News