Earthquake: सुबह अचानक आया भूकंप, लोगों ने मची हड़कम्प, कई इमारातों को नुकसान!

जकार्ता : इंडोनेशिया के लोकप्रिय पर्यटक स्थल लंबोक द्वीप में 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। भूकंप सुबह 6 बजकर 47 मिनट पर आया और इसका केंद्र लंबोक के मताराम से 50 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित था जिसकी आबादी 3 लाख 19000 है।


लोकप्रिय गिली द्वीप समूह रिसॉट्र्स के प्रवेश द्वार सेन्गगिगी में भी पर्यटकों ने भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए। इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि कई इमारते क्षतिग्रस्त हुई हैं। यूएसजीसी ने बताया कि इस शक्तिशाली भूकंप का केंद्र 7 किलोमीटर की गहराई में था।

लंबोक इंडोनेशिया का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यह रेजॉर्ट के लिए मशहूर द्वीप बाली से 100 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। इंडोनेशिया के भूभौतिकी और मौसम एजेंसी ने बताया कि 6.4 तीव्रता का भूंकप आने के बाद 11 और झटके महसूस किए गए। उत्तरी लंबोक में इस भूकंप में कम से कम दो दर्जन लोग घायल हो गए और एक घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

भूकंप की वजह से भूस्खलन की आशंका को देखते हुए माउंट रिंजानी पर हाइकिंग ट्रेल बंद कर दिया गया है। एजेंसी के प्रवक्ता हैरी टिर्टो दजातमिको ने एक बयान में बताया कि अब तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। इंडोनेशिया में भूकंप आने की आशंका ज्यादा बनी रहती है क्योंकि यह क्षेत्र पैसिफिक रिंग्स ऑफ फायर में स्थित है।

You May Also Like

English News