बाथरूम को साफ़ रखना अब नहीं मुसीबत, इन 4 चीजों का रखें ध्यान 

कोरोना के डर ने हम सबको एक नयी तरह से जीना सिखा दिया है. इसके डर से हम हेल्दी और इमुनिटी बूस्ट करने वाले खाने से लेकर खुद की और घर की हाइजीन पर खूब ध्यान देने लगे हैं. आपका बाथरूम आपके घर का सबसे अधिक नजरअंदाज करने वाला हिस्सा होता है. आपके हिसाब से हम उसमें डेली नहाकर आते हैं तो वो ऐसे ही साफ़ रहता है. ये घर की एक ऐसी जगह है, जो बताती है कि आप कितने हाइजीनिक है. आप में से ज्यादातर लोग अपने बेडरूम को साफ रखते हैं लेकिन बाथरूम को साफ रखना भूल जाते हैं.

बाथरूम एक ऐसी जगह हैं जहां पर हम दिन में कई बार जाते होंगे. तो क्या इस कोरोना के समय में हमें अपना बाथरूम साफ़ नहीं रखना चाहिए? बथरूम को गंदा, गीला और खराब करने में कुछ ही सेकंड लगते हैं. लेकिन इसे दोबारा से साफ करना बिल्कुल आसान नहीं होता है. इस वजह से आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बाथरूम को लंबे समय तक साफ रख सकते हैं.

इस्तेमाल के बाद बाथरूम को रखें सुखा

आप जब भी बाथरूम का इस्तेमाल करें तो उसे गीला छोड़ देने की बजाए, सुखाने की आदत डाल लें. एक्स्ट्रा पानी को साफ करने के लिए आप वाइपर का इस्तेमाल कर सकती हैं और फिर एग्जॉस्ट को ऑन कर सकती हैं. इससे आपके बाथरूम में मोइश्चर इकट्ठा नहीं होगा और बाथरूम भी साफ रहेगा.

सिंक को रोज ओर्गनाइज करें

सिंक, बाथरूम की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जगह है. यहां खाली टूथपेस्ट ट्यूब से लेकर, साबुन तक ऐसे ही पड़े रहते हैं, जिससे ये गंदा और खराब लगता है. इस वजह से अपने सिंक को रोज ऑर्गेनाइज करें और जिन चीजों के इस्तेमाल की जरूरत नहीं है, उन्हें वहां से हटा दें और कूड़े में फेंक दें. ऐसा करने से आपका काम नहीं बढ़ेगा और सिंक भी साफ रहेगा.

ट्रे रखना है सही 

सिंक के नीचे ट्रे रखने से आपकी बहुत सी परेशानी हल हो सकती है. ये ना केवल आपको बाथरूम को ऑर्गेनाइज करने में मदद करेगा बल्कि उसे साफ रखने में भी मदद करेगा. इससे आपका आधा काम हल हो जाएगा.

सिंक और शॉवर वॉल को इस्तेमाल करने के बाद साफ करें

इस आसान से काम को रोजाना या फिर हफ्ते में एक बार करने से, वो अधिक गंदी नहीं होगी और इससे आपको बाथरूम को साफ करने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आपका बाथरूम भी हमेशा साफ और चमकता रहेगा. ये आपका समय और एनर्जी बचाने में मदद करेगा.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com