EC ने कहा VVPAT लागू होने से चुनावी नतीजों में हो सकती है 3 घंटे तक की देरी…

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के बाद लगातार ईवीएम मशीनों पर सवाल उठाए गए थे, जिसके बाद अब चुनाव आयोग ने VVPAT के जरिए चुनाव करवाने की पूरी तैयारी कर ली है. लेकिन इस नए सिस्टम के कारण अब चुनावी नतीजों में थोड़ी देरी भी हो सकती है. चुनाव आयोग इस सिस्टम के लागू होने के बाद कुछ चुनिंदा पोलिंग स्टेशनों पर ही VVPAT स्लिप्स की गिनती करवाने पर विचार कर रहा है.

EC ने कहा VVPAT लागू होने से चुनावी नतीजों में हो सकती है 3 घंटे तक की देरी...

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर के मुताबिक, इस विषय पर आखिरी फैसला लेने के लिए एक कमेटी गठित की गई है, ये कमेटी ही तय करेगी कि आखिर इन पर्चियों की गिनती कब और कहां की जाए. खबर के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि अगर इन पर्चियों की गिनती पहले होती है, तो नतीजों का पहला रुझान 11 बजे के बाद ही आ पाएगा. आपको बता दें कि अभी तक EVM से गिनती होती थी तो शुरुआती आधे से एक घंटे के भीतर ही रुझान आने शुरू हो जाते थे.

अधिकारी के मुताबिक, अगर रुझान या रिजल्ट आने में देरी होती है तो यह दोनों प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झगड़े का विषय बन सकता है. आपको बता दें कि चुनाव आयोग गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव से पहले ही वीवीपैट को लेकर अपनी गाइडलाइंस जारी कर सकता है. खबर के मुताबिक, EC की ओर से गठित कमेटी एक लोकसभा या विधानसभा सीट के 4-5 पोलिंग स्टेशनों पर ही पेपर स्लिप्स की गिनती के पक्ष में है.

 

You May Also Like

English News