73 करोड़ की फॉरेन करंसी के नुकसान का आरोप, एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट ने शाहरुख खान को भेजा नोटिस

एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने फेमा (फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट) से जुड़े IPL टी-20 के एक केस में शाहरुख खान को नोटिस भेजा है। अफसरों की मानें तो इसके चलते 73.6 करोड़ रुपए की फॉरेन करंसी का नुकसान हुआ था। अफसरों ने ये भी बताया कि शाहरुख को 23 अगस्त को अथॉरिटी के सामने पेश होने को कहा गया है। दोषी पाए गए तो नुकसान का तीन गुना जुर्माना…
 73 करोड़ की फॉरेन करंसी के नुकसान का आरोप, एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट ने शाहरुख खान को भेजा नोटिस
– इस मामले में सुनवाई करने वाला एजेंसी का स्पेशल डायरेक्टर लेवल का अफसर है। अथॉरिटी ने आरोपियों को नोटिस जारी किए हैं ताकि वे मामले की सुनवाई में शामिल हों।
– अगर वे दोषी पाए जाते हैं तो उन पर असल नुकसान का तीन गुना जुर्माना लग सकता है। 
– अफसरों के मुताबिक, मामले में कुछ अन्य को भी नोटिस जारी किया गया है। ईडी ने मार्च में फेमा के तहत इससे जुड़े मामले में शो कॉज नोटिस जारी किया था।
– केंद्रीय जांच एजेंसी ने शाहरुख, उनकी पत्नी गौरी, जूही चावला और नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेज लिमिटिड (KRSPL) को शो कॉज नोटिस जारी किया था। KRSPL, आईपीएल की कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) टीम की मालिक है।
क्या है मामला?
– दरअसल KRSPL के कुछ शेयरों को मॉरीशस की एक कंपनी को उसके असल मूल्य से कम पर बेचने के लिए शो कॉज नोटिस भेजा गया था, इसके चलते 73.6 करोड़ रु. फॉरेन करंसी का नुकसान हुआ।
– गौरी KRSPL की डायरेक्टर हैं जबकि शाहरुख और जूही आईपीएल टीम केकेआर के मालिक हैं।
– मामला 2008-09 का है जब ईडी ने पहली बार आईपीएल फ्रेंचाइजी और उसके मालिकों के खिलाफ जांच शुरू की थी।
– ईडी इस मामले में कई बार शाहरुख और अन्य से पूछताछ कर चुका है और फेमा कानून के तहत उनका बयान भी दर्ज किया गया था।

You May Also Like

English News