Elections: तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखोंं का ऐलान, जानिए कब होगी वोटिंग!

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। त्रिपुरा में 18 फरवरी को मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी जबकि तीनों राज्यों में काउंटिंग एक साथ 3 मार्च को कराई जाएगी।


चुनाव आयोग के मुताबिक तीनों राज्यों में चुनाव दो चरणों में होंगे। प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने की और कहा कि आचार संहिता अभी से तीनों राज्यों में लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने बताया कि तीनों राज्यों में वीवीपैट से चुनाव होंगे।

साथ ही हर बूथ पर एक.एक ईवीएम में वीवीपैट का मिलान होगा। उम्मीदवारों के लिए चुनाव में खर्च की सीमा 20 लाख रुपये रखी गई है। उधरए चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले ही मेघालय की राजनीति में उठा पटक जारी हैए क्योंकि सत्तारूढ़ एनपीपी के कई विधायकों ने पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है।

इस राज्य में 60 सीटें हैं और यहां कांग्रेस गठबंधन की सरकार हैए लेकिन ये तय माना जा रहा है कि इस बार कांग्रेस की राह आसान नहीं रहेगी।

बताया जाता है कि कांग्रेस के व्यवहार से राज्य के लोगों में उसके प्रति नकारात्मक भाव फैला हुआ हैए ऐसे में ये चुनावी लड़ाई उसे काफी भारी पड़ सकती है।

वहीं 60 सीटों वाले त्रिपुरा में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कई रैलिया कर रहे हैं। हालांकि त्रिपुरा में बीजेपी की पकड़ इतनी मजबूत नहीं हैए क्योंकि आंकड़ों को देखा जाए तो साल 2013 में यहां बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था।

You May Also Like

English News