ENGvsAUS: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दी 40 रन से हराया, सेमीफाइनल में पहुंचा बांग्लादेश

चैंपियंस ट्रॉफी का लगातार दूसरा सीजन ऑस्ट्रेलिया के लिए खराब साबित हुआ। 2013 की तरह इस बार भी ऑस्ट्रेलियाई टीम लीग दौर में बिना कोई मैच जीते चैंपियंनशिप से बाहर हो गई। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए अंतिम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में एरोन फिंच,स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 277 रन बनाए। जीत के लिए 278 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

अभी अभी: ‘दंगल गर्ल’ का भयानक हुआ एक्सीडेंट, चली गई….ENGvsAUS: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दी 40 रन से हराया, सेमीफाइनल में पहुंचा बांग्लादेश

स्टार्क और हेजलवुड ने 35 रन पर इंग्लैंड के पहले तीन बल्लेबाजों जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स और जो रूट को सस्ते में पवेलियन भेजकर मैच पर अपनी पकड़ बना ली। लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान इयान मॉर्गन(87) और बेन स्टोक्स(102) की चौथे विकेट के लिए हुई 159 रन की शानदार साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड मैच में वापसी की। अंत में लक्ष्य से इंग्लैंड 38 रन दूर थी। तभी बारिश शुरू हो गई। उस वक्त इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 240 रन बना लिए थे। स्टोक्स नाबाग 102 और बटलर 29 रन बनाकर खेल रहे थे।
इसके बाद मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका और इंग्लैंड ने डकवर्थ लुईल के आधार पर 40 रन से मैच जीत लिया। इसके साथ ही विश्वविजेता ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। लेकिन विश्वकप की उपविजेता न्यूजीलैंड को शानदार 5 विकेट से मात देने वाली बांग्लादेश को सेमीफाइनल का टिकट मिल गया। ग्रुप ए से इंग्लैंड के बाद बांग्लादेश सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। 
 बेन स्टोक्स को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। 
SCORECARD 278 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। एलेक्स हेल्स के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे जेसन रॉय पारी की दूसरी ही गेंद पर स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए।  वह केवल 4 रन बना सके। इसके बाद दूसके ओवर में हेजलवुड ने दूसरे ओपनर एलेक्स हेल्स को चलता किया। हेल्स को स्लिप में फिंच ने लपक लिया।

दो विकेट गंवाने के बाद रूट और मॉर्गन ने तीसरे विकेट के लिए तेजी से रन बनाते हुए 29 रन की साझेदारी की लेकिन छठे ओवर में हेजलवुड की एक बाहर आती गेंद को छोड़ने के प्रयास में विकेटकीपर वेड को कैच दे बैठे। रूट ने 15 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने 1 और हेजलवुड ने 2 विकेट हासिल कर शुरुआती ओवरों में इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया था।इसके बाद चौथे विकेट के लिए मॉर्गन और स्टोक्स के बीच 159 रन की साझेदारी हुई। 32वें ओवर में गलत फहमी के कारण मॉर्गन जांपा के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने 87 रन बनाए। बारिश के कारण खेल रुकने से पहले इंग्लैंड ने 40.2  ओवर में  4 विकेट खोकर 240 रन बना लिए थे। स्टोक्स  102 और बटलर 29  रन बनाकर खेल रहे थे।
। 
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप ए के बर्मिंघम में खेले गए आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 277 रन बनाए। एरोन फिंच(68), स्टीव स्मिथ(56) और ट्रेविस हेड(71) के अलावा और कोई किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का बल्ला नहीं चला। मार्क वुड और आदिल राशिद ने 4-4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 300 रन के पार नहीं जाने दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस मैच को जीतना जरूरी है। ऐेसे में अब जीत का दारोमदार मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाजों पर है।  आज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में मुकाबला  खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी  की शुरुआत करने डेविड वार्नर और ऐरोन फिंच की जोड़ी उतरी।दोनों की जोड़ी ने 7.2  ओवर में 40 रन बनाए। 25 गेंद में 21 रन बनाने के बाद  वार्नर वुड की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान स्टीव स्मिथ ने ऐरोन फिंच के साथ पारी को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी हुई।

लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद फिंच 68 के स्कोर पर स्टोक्स की गेंद पर कप्तान मॉर्गन को कैच दे बैठे। फिंच के आउट होने के बाद कुछ देन ऑनरीकेज ने कुछ देर अपने कप्तान का साथ दिया लेकिन वह भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं  टिक सके। 28वें ओवर में राशिद की गेंद पर वो प्लंकेट को कैच दे बैठे। ऑनरीकेजन केवल 17 रन बना सके।

ऑस्ट्रेलिया के  तीसरा विकेट गंवाने के बाद कप्तान स्मिथ थोड़ा परेशान दिखे। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद वह 33वें ओवर में वुड की गेंद पर प्लंकेट को कैच दे बैठे। प्लंकेट ने कोई गलती नहीं की और 56 रन बनाकर स्मिथ पवेलियन लौट गए। 43वें ओवर में मैक्सवेल छक्का जड़ने की कोशिश में वुड का शिकार बने।

बाउंड्री पर जेसर रॉय ने उनका कैच लपक लिया। मैक्सवेल ने 20 रन बनाए। ंमैक्सवेल के बाद बल्लेबाजी के लिए आए मैथ्यू वेड केवल 2 रन बनाकर चलते बने। राशिद ने  उन्हें अपनी ही गेंद पर लपक लिया। इसके बाद बैटिंग के लिए आए मिचेल स्टार्क खाता भी नहीं खोल सके और राशिद की गेंद पर रूट ने लपक लिया।

इसी ओवर में राशिद ने पेट कमिंस को भी पवेलियन भेज दिया। कमिंस राशिद को उनकी ही गेंज पर कैच दे बैठे। वह केवल 4 रन बना सके। अगले ओवर में बैटिंग करने आए एडम जांपा वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए। जांपा भी अपना खाता नहीं खोल सके। अंत में ट्रेविस हेड 71 जोश हेजलवुड 1 रन बनाकर रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से राशिद और वुड ने 4-4 विकेट हासिल किए। वहीं 1 विकेट बेन स्टोक्स ने हासिल किया। 

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्क हेनरीकस,  ट्रेविस हेड, ग्लैन मैक्सवेल, मैथ्यू वेडे, मिचेल स्टार्क, पेट कमिंस, एडम जांपा, जोश हेजलवुड

इंग्लैंड:  जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयान मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, आदिल राशिद, लियाम प्लंकेट, मार्क वुड. जैक बॉल

You May Also Like

English News