ENGvWI: 500 विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन…..

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा व अंतिम टेस्ट बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी 123 रन के जवाब में दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 194 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 71 रन की बढ़त हासिल की।ENGvWI: 500 विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन.....US Open: सिर्फ एक कदम दूर है 16वें ग्रैंडस्लैम टाइटल से राफेल नडाल…

इसके बाद दूसरे दिन के स्टंप्स तक विंडीज ने 31 ओवर में तीन विकेट खोकर 93 रन बना लिए हैं। शाई होप 35* और रॉस्टन चेस 3* रन क्रीज पर जमे हुए हैं। मेहमान टीम के पास अभी 22 रन की बढ़त है जबकि उसके 7 विकेट शेष है। 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने करियर के 129वें टेस्ट में 500वां टेस्ट विकेट लिया। वो ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले तेज गेंदबाज बने। विश्व में 500 या इससे अधिक विकेट लेने के मामले में एंडरसन छठे नंबर पर है।

अब तक क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन ही तेज गेंदबाज 500 या इससे अधिक विकेट ले सके हैं। एंडरसन से पहले वेस्टइंडीज के पूर्व महान तेज गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ही ऐसा करने में सफल रहे हैं। 

पहले दिन वेस्टइंडीज को सस्ते में आउट करने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे दिन 46/4 के स्कोर से अपनी पारी आगे बढ़ाई। 23वें ओवर में 63 के स्कोर पर डेविड मलान (20) आउट हुए और इसके बाद बारिश आ गई। बारिश के बाद बेन स्टोक्स ने 60 रनों की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली और जॉनी बैर्स्टो (21) के साथ छठे विकेट के बेहद अहम 56 रन जोड़े। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंत में 38 रनों की तेज़ पारी खेलकर इंग्लैंड को 200 के करीब पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने 5, जेसन होल्डर ने 4 और शैनन गेब्रियल ने 1 विकेट लिया।

पहली पारी में 71 रनों से पिछड़ रही वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और जेम्स एंडरसन ने क्रेग ब्रैथवेट (4) को बोल्ड करके अपना 500वां विकेट लिया। सबसे मज़ेदार बात ये है कि एंडरसन ने 2003 में लॉर्ड्स में ही अपने पहले टेस्ट में जिम्बाब्वे के मार्क वरमुलेन को बोल्ड करके अपना पहला विकेट लिया था।

इसके बाद 21 के स्कोर पर काइल होप (1) को स्टुअर्ट ब्रॉड ने चलता किया। यहां से काइरन पॉवेल ने 45 रनों की बढ़िया पारी खेली, लेकिन  एंडरसन ने उन्हें भी 69 के स्कोर के पर आउट कर दिया। तब वेस्टइंडीज इंग्लैंड से दो रन पीछे थी। इसके बाद शाई होप और रॉस्टन चेस ने कैरीबियाई टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया और टीम को बढ़त दिलाई।

You May Also Like

English News