EPFO कर रहा है वेतन की तैयारी, सीमा में वृद्धि शुरुआत

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने (EPFO) कर्मचारियों की वेतन सीमा में वृद्धि करने की तैयारी कर ली है. EPFO सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत खाताधारकों के लिए वेतन सीमा को इस महीने बढ़ाकर 25,000 रुपए कर सकता है. बता दें कि अभी EPFO खाते के लिए वेतन सीमा 15,000 रुपये महीना है. यह सीमा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से वेतन में हुए इजाफे के बाद बढ़ाई जा रही है. ऐसा करना इसलिए भी जरूरी हो गया था कि EPFO को सरकारी नौकरियों में वेतन वृद्धि के बाद निजी क्षेत्र के कई क्षेत्रो में भी वेतन में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है.

EPFO कर रहा है वेतन की तैयारी, सीमा में वृद्धि शुरुआत

अगर आप भी चाहते है की हटायी जाये शराब की दुकाने तो यहाँ करे शिकायत

स्मरण रहे कि इस फैसले से EPFO के खाताधारकों में 1 करोड़ और लोग शामिल हो जाएंगे. फिलहाल EPFO के तहत देशभर में 8.5 करोड़ कर्मचारी सरकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं. संगठन का कहना है कि वेतन सीमा में वृद्धि से नए खाताधारक जुड़ने के बाद केन्द्र सरकार पर लगभग 2,700 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

जगुआर भारत में करेगा आर्ट ऑफ परफॉर्मेस टूर

गौरतलब है किवेतन सीमा में वृद्धि के बाद 25,000 रुपया प्रति माह कमाने वाले कर्मचारी को अपने बुनियादी वेतन से 12 फीसदी हिस्से का योगदान कर्मचारी पेंशन स्कीम में करना अनिवार्य हो जाएगा. हालांकि कर्मचारी इससे अधिक योगदान करने के लिए भी स्वतंत्र रहेंगे. यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है.15,000 रुपये प्रति माह वेतन वालों को इस योजना में शामिल होना अनिवार्य है.

You May Also Like

English News